जानिये सैक्रेड गेम्स के 8 एपिसोड की कहानी और किरदार

0
62

सैक्रेड गेम में पौराणिक-राजनीतिक आख्यानों का सहारा लिया गया है। इसमें आठ एपिसोड और उनके टाइटल काफी दिलचस्प है। ये पौराणिक टाइटल कहानी से जुड़े हुए है। पहले एपिसोड के अनुसार अश्वत्थामा महारथी के रूप में प्रसिद्ध हैं। वह अमरता के तौर पर जाने जाते है। आप को बता दे कि महाभारत युद्ध के बाद जीवित बचे 18 योद्धाओं में से अश्‍वत्थामा भी थे। अश्‍वत्थामा को महाभारत के युद्ध में कोई हरा नहीं सका था। सैक्रेड गेम्स में गायतोंडे खुद को भगवान मानता हैं, उसे लगता है कि वह अश्वत्थामा की तरह अमर है उसे कोई मार नहीं सकता।

दुसरे एपिसोड के अनुसार हलाहल एक तरह का जहर था, जो समुद्र मंथन के दौरान अमृत हासिल करने के क्रम में निकला था। इस मंथन में 14 रत्न निकले थे। जिसे भगवानों ने रख लिया था। तीसरे एपिसोड के अनुसार आतापी वातापी दो शक्तिशाली राक्षसों का नाम है जिन्होंने बादामी इलाके पर शासन किया। इन दोनों को अगस्त्य ने मारा था।

एपिसोड 4 के अनुसार ब्रह्महत्या किसी ब्राह्मण की हत्या को कहा जाता है। पांचवे एपिसोड के अनुसार सरमा का उल्लेख महाभारत में हुआ हैं। महाभारत के अनुसार देवशुनी देवताओं की एक कुतिया का नाम था। इसके नाम का उल्लेख महाभारत में हुआ है।

छठे एपिसोड के अनुसार प्रेतकल्प गरुड़ पुराण के दूसरे अध्याय का नाम हैं। प्रेतकल्प जीवनचक्र, अंतिम संस्कार और पुनर्जन्म के बारे में है और अक्सर किसी की मौत के बाद इसका पाठ किया जाता हैं। सातवें एपिसोड के अनुसार रूद्र का संबंध वायु और तूफान से है। आठवें एपिसोड के अनुसार ययाति नाम का एक राजा था, जिसने पूरे विश्व पर विजय हासिल की थी, वह विश्व का सम्राट था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here