लक्षमणझुला हुआ कुछ समय के लिए बंद जानिए क्यूं

आपको बता दें कि ऋषिकेश के लक्षमणझूला को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया हैं। यह ब्रीज ऋषिकेश के काफी जाने माने पर्यटन स्थलों में स एक हैं।

0
81

जयपुर। आपको बता दें कि ऋषिकेश के लक्षमणझूला को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया हैं। यह ब्रीज ऋषिकेश के काफी जाने माने पर्यटन स्थलों में स एक हैं। यह ब्रीज कम से कम 90 साल पुराना हैं। इस ब्रीज का निर्माण सन् 1927 में हुआ था और यह ब्रीज 450 फीट लंबा हैं और गंगा के उपर स्थित हैं। यह यूपी का पहला जीपेबल ब्रीज हैं।

इस ब्रज पर फिलहाल वाहनों के चलन पर बैन लगा दिया गया हैं और यहां की जांच करने के बाद पीडब्लूडी नें कहां हैं कि ब्रीज काफी ज्यादा खराब हालत में हैं। और यह सुनने के बाद सरकार नें तुरंत ही इस ब्रज को बंद करने का आदेश दे दिया था। यहां पर कई टूरिस्ट्स के अलावा इस ब्रीज पर काफी सारे लोग भी घूमते रहते हैं औऱ यहां पर काफी फिल्में की शूटिंग भी हुई हैं।

इस ब्रीज के बंद होने के बाद अब टेहरी से पौरी गर्हवाल जाने के रास्ते में 2 कि.मी का रास्ता और बढ गया हैं। पैदल यात्रियों को सीमित संख्या में पुल का उपयोग करने की अनुमति होगी। वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई और जैसा कि आपको पता होगा कि कावर मेला भी शूरू होने वाला हैं ऐसे में सरकार पर्यटकों के साथ कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती हैं।

इसके अलावा यह बात भी सामने आ रही हैं कि अब लक्षमण झूले को तुरंत मरम्मत की काफी ज्यादा जरूरत हैं। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि एक नया पुल जल्द ही प्रतिष्ठित स्थल के विकल्प के रूप में बनाया जाएगा और यातायात को पर्याप्त रूप से प्रभावित करने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here