LAC Tension: भारत ने चीन से कहा- पैंगोंग लेक से हटाएं अपने सैनिक

0

भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव को खत्म करने के लिए सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास से सुरक्षा बलों को हटाने के लिए वार्ता की है। दोनों देशों के सेना अधिकारियों के बीच चली ये बैठक चशूल के सामने चीन की तरफ मोल्दो में जारी है। भारतीय सैन्य प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14 कॉर्प के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंर सिंह कर रहे हैं। वहीं चीन की तरफ से कमांडर मेजर जनरल लियू लिन कर रहे हैं।

दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में विशेष रूप से पैंगोंग त्सो के उत्तर तट के तनाव को खत्म करने के बारे में बातचीत करने में लगे हैं। यह क्षेत्र अभी तक भारत के कब्जे में रहा है। यहां तक की भारतीय सैना इस इलाके में गश्त करती है। लेकिन कोरोना संकट के बीच चीनी सैना ने फिंगर-4 पर शिविर लगाकर हालात को बदलने की कोशिश की है। अब भारत चाहता है कि चीन की सेना इस जगह को छोड़ दे।

पैंगोंग झील के फिंगर-4 इलाके में चीन की सैना अपना डेरा डाल रखी है। पैंगोंग झील को 8 फिंगर क्षेत्र के हिसाब से बांटा गया है। भारत एक से चार फिंगर के इलाके को निंत्रित करता है तो चीन फिंगर 8 को निंयत्रित करता है।

फिंगर-4 के पास एक भारतीय पोस्ट काबिज है। लेकिन भारत फिंगर-8 तक के क्षेत्र को अपना होने का दावा करता है। बता दें कि फिंगर-4 से लेकर फिंगर-8 तक का इलाका भारती और चीन के बीच सीमा विवाद का कारण बना हुआ है। दोनों देशों के बीच यहीं पर अक्सर टकराव होता है।

Read More…
देश में कोरोना का कहर जारी! अब तक 2 लाख 36 हजार से ज्यादा मामले हुए
अमेरिका: अश्वेत जॉर्ज को श्रद्धांजलि देने उमड़े हजारों लोग, राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ केस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here