जानिये, स्वास्थ्य के लिए मसाज क्यों है आवश्यक

छुट्टी का भी दिन हो तो हम उस दिन भी काम में लगे रहते हैं कभी शारीरिक वर्जिश और कभी दूसरे काम जिनके कारण हमारे शरीर को आराम नही मिल पाता है

0
108

जयपुर । भागदौड़ आज बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है पैसा कमाने के लिए सुख सुविधाओं को हासिल करने के लिए हम आज दिन रात भाग रहे हैं यहाँ  तक की अगर छुट्टी का भी दिन हो तो हम उस दिन भी काम में लगे रहते हैं कभी शारीरिक वर्जिश और कभी दूसरे काम जिनके कारण हमारे शरीर को आराम नही मिल पाता है और हमारी थकान और हमारा तनाव दूर नहीं हो पाता है इस कारण से हम बीमार भी ज्यादा रहते हैं या फिर हम ठीक से काम में भी ध्यान नही दे पाते हैं ।

हमारे शरीर के लिए आराम भी उतना ही जरूरी है जितना की खाना खाना जरूरी है । इसके लिए क्या करना चाहिए यह अक्सर लोगों को पता नही होता है पर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज के अंक में हम आपकी इस परेशानी का हल ले कर आए हैं आज हम बात कर रहे हैं की आपको मसाज क्यों अपनानी चाहिए ?

मसाज जिसके लिए कई लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं और दूसरे लोग सोचते रह जाते हैं की दिखावा है या फिर इसके पास बहुत पैसे हैं पर क्या आपको पता है की हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए मसाज बहुत ही जरूरी है । जी हाँ जब हम लगातार काम करते रहते हैं और हमेशा मानसिक और शारीरिक रूप से रात रहते हैं जिसके कारण हमको आराम नही मिल पाता है और जिसक्रे चलते हमको कभी नींद ना नए की परेशानी कभी , यादाश्त कमजोर होने की परेशानी कभी , किसी मांसपेशी में खिचव की परेशानी बनी रहने लगती है जो की बिलकुल भी अच्छा नहीं होता , मसाज करने से हमारी इन सब परेशानियों का हल तो होता ही है साथ ही मसाज हमको रिलेक्स भी करती है जो की रोज मर्रा की जिंदगी को सही ढंग से चलाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

मसाज करने से क्या होता है ?

मसाज शरीर की हो या सर की इसको करने से मानसिक स्थिति पर बहुत प्रभाव पड़ता है जैसे की दिमाग शांत हो जाता है और कार्य करने के लिए नई ऊर्जा का संचार होता है ।

मसाज करने से तनाव कम होता है और हमारे सम्पूर्ण शरीर में सक्रिय ऊर्जा का संचार होता है । साथ ही मसाज करने से हमारी सभी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और शरीर की थकान कम होने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है जो की स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here