जानिए क्या होगा? अगर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हो जाए

0
54

जयपुर, अब तक दुनिया में कितने ही युद्ध हुए हो लेकिन अब तक के युद्धों मे सिर्फ एक ही बार दूसरे विश्व युद्ध मे परमाणु बम का उपयोग किया गया है। जिसका दंश वहां की जनता अभी तक भी झेल रही है। बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान पर दो परमाणु बम गिराये थे, जो 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर गिराया गया साथ ही दूसरा बम 9 अगस्त 1945 में नागासाकी पर गिराया था। इन बमों से करीब ढाई लाख लोगों की मौत हुई थी।

ये बम उस जमाने के बम थे लेकिन अगर आधुनिक जमाने के बमों की बात की जाए तो कितने भयानक होंगे इसका अंदाजा जापान की तबाही से लगाया जा सकता है। दोस्तों भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारें के बाद से ही तनाव रहा है। अगर दोनों देशों के बीच कभी परमाणु हमला हुआ तो दोनों देशों के लिए ही खतरनाक साबित होगा। भारत के पास अभी 120 परमाणु बम है जबकि पाकिस्तान के पास 150 से अधिक परमाणु हथियार है अगर दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध होता है तो पूरी दुनिया के लिए विनाशकारी होगा।

अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर भारत पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो करीब 2 करोड़ लोगों की मौत होगी। साथ ही 4 करोड़ लोग भुखमरी और अन्य बिमारियों का शिकार होंगे। इसी के साथ ही आधी से अधिक ओजोन परत भी नष्ट हो जाएगी। साथ ही दुनिया मैं होनें वाली खेती पूरी तरह से नष्ट हो जाएगी। कहा जा रहा है कि भारत की ओर से इस तरह का हमला नहीं किया जाएगा लेकिन बौंखलाई हुई पाकिस्तानी सेना इस तरह का हमला कर सकती है। अमेरिका सहित सभी देश इसलिए चिंतित है कि पाकिलस्तान जैसे देशों के हाथों मे परमाणु बम का होना सुरक्षित नहीं माना जाता है।Image result for भारत पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध

बता दें कि पाकिस्तान के पास मध्यम दूरी की गौरी और शाहिन मिसाइले हैं जिनकी मारक छमता 100 किलोमीटर से लेकर 2500 किलोमीटर तक है। इन पाकिस्तानी मिसाइलों से दिल्ली, जयपुर, नागपुर, अहमदाबाद, पुणे, भोपाल और कलकत्ता पर पाकिस्तान परमाणु बम गिरा सकता हैं। लेकिन अगर वही भारत की बात करे तो पाकिस्तान का कोई ऐसा शहर नहीं है जो भारत की मिसाइलों के निशाने पर नहीं हो। क्योंकि भारत के पास फुल मारक क्षमता की मिसाइले है। अगर भारत ने हमला किया तो पाकिस्तान पुरी तरह से दुनिया के नक़्शे से ग़ायब हो जाएगा।

भले ही पाकिस्तान परमाणु बम की धमकी देता है लेकिन भारत के पास ऐसे रक्षा कवच है जिसको भेदना लगभग नामुमकिन है। भारत का सटीक मिसाइल डेफेंस सिस्टम दुनिया भर के मिसाइलो को गिरने से पहले मारने की छमता रखता है। साथ ही पृथ्वी ऐयर डेफेंस व दूसरा एडवांस ऐयर डेफेंस हैं। जो दुनिया के किसी भी देश को जवाब देने के लिए काफी है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here