विटामिन का राजा है अखरोट, खाने से ये बड़े फायदे होते हैं

0

अखरोट भूमध्य क्षेत्र और मध्य एशिया में उत्पन्न हुए और हजारों वर्षों से मानव आहार का हिस्सा रहे हैं। ये नट्स ओमेगा -3 वसा से भरपूर होते हैं और इनमें अधिकतर दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। अखरोट खाने से मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और हृदय रोग और कैंसर को रोका जा सकता है।

अखरोट को अक्सर स्नैक के रूप में अपने दम पर खाया जाता है, लेकिन इसे सलाद, पास्ता, नाश्ते के अनाज, सूप और बेक्ड की हुई चीजों में भी मिलाया जा सकता है। इनको अखरोट का तेल बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था (सलाद के ड्रेसिंग में अक्सर इस्तेमाल होने वाला एक महंगा पाक तेल)।

अखरोट स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं, और यह केवल इस बात की शुरुआत है कि वो आपके स्वास्थ्य का समर्थन कैसे कर सकते हैं। अखरोट का सबसे सामान्य प्रकार अंग्रेजी अखरोट है, जो सबसे ज्यादा अध्ययन किया जाने वाला अखरोट भी है। आइए, आपको बताते हैं अखरोट के विज्ञान आधारित स्वास्थ्य लाभ।

1: एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

अखरोट में किसी भी अन्य सामान्य नट की तुलना में उच्च एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि होती है। यह गतिविधि विटामिन ई, मेलाटोनिन और पौधों के यौगिकों से आती है जिन्हें पॉलीफेनोल कहा जाता है, जो खास तौर पर अखरोट की पपीरी त्वचा में अधिक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here