साल का दूसरा सूर्य ग्रहण जानें ग्रहण काल का समय

0
55

जयपुर। जुलाई माह में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों ही लगने जा रहे हैं। पहले सूर्य ग्रहण लगेगा 13 जुलाई के दिन जो इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा उसके बाद 27 जुलाई के दिन चंद्रग्रहण लगने जा रहा है वह भी इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण होगा। लेकिन इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में आंशिक रहेगा। लेकिन ग्रहण काल का सूतक मानाया जाएगा। इसके साथ ही राशियों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव भी पडेगा।

इस साल के दूसरे सूर्य ग्रहण  का प्रभाव दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, स्टीवर्ट आईलैंड और होबार्ट में देखने को मिलेगा। जुलाई माह में आनो वाली अमावस्या व पूर्णिमा दोनों में ग्रहण लगने जा रहे है। सूर्यग्रहण अमावस्या के दिन व चंद्रग्रहण पूर्णिमा के दिन लगेगा।

अमावस्या के दिन लगने वाले सूर्यग्रहण का भारत में ज्यादा प्रभाव नहीं पडेगा लेकिन इसका असर राशियों पर अवश्य देखा जाएगा।  कल लगने वाला सूर्य ग्रहण करीब एक घंटे तक लगेगा।  ग्रहण समय सुबह 7 बजकर 18 मिनट 23 सेकंड से शुरू हो कर 8 बजकर 13 मिनट 05 सेकंड तक रहेगा।

ग्रहण के समय पूजा-अर्चना करें व गरीबों को दान दें और गाय को रोटी खिलाएं ऐसा करने से सुख शांति और धन-लाभ मिलेगा।  सूर्य ग्रहण के  सूतक काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करें। सूतक काल में पूजा पाठ और देवी देवताओं की मूर्तियों को भी नहीं छूना चाहिए। ग्रहण के समय कोई भी शुभ काम न करें। ग्रहण काल में शुभ काम करने से इसका अशुभ फल मिलता है। इसके साथ ही ग्रहण काल में मंदिरों के पट भी बन्द कर दिये जाते हैं इस समय मंदिरों में भी पूजा नहीं की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here