आइए जानें तुलसी के महत्व के बारे में

0
80

हिन्दू मान्यताओं में तुलसी का बहुत महत्व है,और प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा होना अनिवार्य माना जाता है, सुबह के समय तुलसी के पत्तो का सेवन करने से आपके शरीर कि अधिकांश बिमारी समाप्त हो जाती है, साथ ही आपको प्रतिदिन तुलसी कि पूजा और जल अर्पित करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होती हैं और जिस घर में प्रतिदिन तुलसी पूजा होती वहा सुख-समृद्धि एवं सौभाग्य बना रहता हैं,

गर्म पानी में तुलसी का पत्ता डालकर स्नान करने से त्वचा संबंधी रोगो से मुक्ति मिलती है, और जिस घर मे तुलसी का पौधा होता वहा वास्तु दोष नही होता है, माना जाता है कि जिस घर मे तुलसी का पौधा होता है उस घर में आपसी सदस्यों के बीच मनमुटाव नही होता हैं।

प्रतिदिन दही के साथ तुलसी के पत्तो का सेवन करना सहत के लिए काफी अच्छा रहता है, माना जाता है कि तुलसी के पत्तो में देवी –देवताओं की विशेष कृपा होती है,  तुलसी के सेवन से लाल रक्त कणिकाओं में बहुत ज्यादा इजाफा होता है,और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ जाता है, इसका सेवन करते रहने से शरीर से कुछ हानिकारक और अवांछित बाहर निकल जाते है,जिससे शरीर के आन्तरिक अंगो की सफाई होती है, तुलसी के सेवन से व्यक्ति कि स्मरण शक्ति बढ जाती हैं।

खांसी और जुकाम होने पर तुलसी के पत्तो का सेवन शहद के साथ करने पर आपको अधिक फायदा होगा।

अगर आप वजन कम करना चाहँते होतो तुलसी आपके बेहद काम की चीज हैं। प्रतिदिन इसका सेवन करते रहने से आपका मोटापा भी कम होगा और इससे हार्ट अटैक की सम्भावना भी कम होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here