जानिए 15 अगस्त यानी भारत आजादी के दिन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

0
119

जयपुर। आज भारत अपनी आजादी का 72 वां जश्न मना रहा है। आपको बता दें कि आज भारत के सबसे बड़ा दिन है। क्योंकि आज ही के दिन भारत को 200 साल तक अंग्रेजों के अत्याचार सहने के बाद आजादी मिली थी। तब से लेकर आज तक पूरे भारत में 15 अगस्त को एक त्योहार की तरह मनाया जाता है। पूरे भारत में 15 अगस्त अर्थात स्वतंत्रता दिवस को बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है।

आज हम आपके लिए भारत की आजादी से जुडे कछ ऐसे किस्से लेकर आए हैं। जिन्हें अब से पहले आने नहीं सुना होगा। आइए जानते हैं भारत की आजादी से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में जिन्होंने भारत की आजादी में अहम हिस्सा निभाया था।

1 क्या आप जोनते हैं कि भारत को आखिर 15 अगस्त को ही आजादी क्यों दी गई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के आखिरी वायसरॉय लार्ड माउंटबेटन 15 अगस्त की तारीख को अपने लिए बेहद लकी मानते थे। क्योंकि दूसरे विश्व सुद्ध में 15 अगस्त 1945 को ही जापान की सेना ने ब्रिटेन की फौज के सामने समर्पण किया था।

2 क्या आप जानते हैं कि भारत के राष्ट्र पिता महात्मा गांधी भारत की आजादी के जश्न में शामिल नहीं हुए थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब पूरा भारत देश 14 और 15 अगस्त की रात को अपनी आजादी का जश्न मना रहा था उस वक्त समय महात्मा गांधी वहां मौजूद नहीं थे। क्योंकि महात्मा गांधी बंटवारे के फैसले से नाखुश थे और भारत के बंटवारे के कारण हो रहे साम्प्रदायिक दंगों को रोकने के लिए महात्मा गांधी कलकत्ता में अनशन कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here