जानिए लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से कार के ग्राहकों को कितना होगा फायदा

0
48

जयपुर। अगर आप इन दिनों नया कार खरीदने की सोच रहे है तो आपको बता दें कि आपको अब नए कार पर इंश्योरेंस पर अधिक पैसे खर्च करने प़ड़ेगे। हाल ही देश की इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया  ने बीमा कंपनियों को नए कारों और मोटरसाइकिलों पर क्रमश: 3 और 5 साल का थर्ड पार्टी लायबिलिटी कलर करने को कहा है।

आपको बता दें कि इरडा ने यह कदम सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद लिया है जिसमें कोर्ट ने कहा था कि लॉन्ग टर्म थर्ड पार्टी कवर गाड़ियों में बेहद जरूरी है और इसे लागू किए जाने की आवश्यकता है। आपको बता दें कि इस समय देश में करीब 18 करोड़ रजिस्टर्ड गाड़ियां चल रही है जिसमें से केवल 6 करोड़ के लिए ही बीमा पॉलिसी लिया गया है। कोर्ट इस बात को समझते हुए सभी बीमा कंपनियों और ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने वाहनों के सेल के साथ ही थर्ड पार्टी इंश्योरेंस देने की बात कही थी।

इस मामले में बात करते हुए इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के एग्जिक्यूटिव वाइस प्रसिडेंट सुब्रतो मंडल ने कहा कि, इससे प्रीमियम में स्थिरता आएगी। इसके अलावा ग्राहकों के लिए भी यह कदम अच्छा है। उन्हें हर साल पॉलिसी रिन्यू नहीं करवानी होगी।  थर्ड पार्टी प्रीमियम में हर साल होने वाली बढ़ोतरी से भी लोगों को राहत मिलेगी।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए सभी वाहन कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम बढ़ा दिए है। यानी अब आपको कार या बाइक खरीदते समय पहले के मुकाबले करीब 10 से 12 हजार रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here