जानिए, कैसें BIZGURUKUL भारत के युवाओं को अपने यूनिक एजुकेशन पोर्टल से सशक्त बना रहा है ?

0

जब लॉकडाउन के समय और उसके बाद सारा देश सदमे में था और देश का पढ़ा लिखा युवा वर्ग अपने कैरियर और भविष्य को ले कर असमंजस की स्थिति में था। तब ऋतविज तिवारी, रोहित शर्मा और केशव लाल देश के लाखों युवाओं को एक सुरक्षित भविष्य और कौशल देने के लिए एक अनोखा Edu-Tech प्लेटफॉर्म BIZGURUKUL बनाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे थे। इसमें प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और लाइव प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता के ज्ञान और कौशल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था ताकि वो ना सिर्फ युवाओं को ज्ञान दे बल्कि समझने और इस्तेमाल में भी देश के लोगो के अनुरूप हो। और देखते ही देखते इस टीम का सपना साकार होता नजर आ रहा है, कुछ ही समय में BizGurukul ने देश के लगभग हर शहर में 25000 से अधिक छात्रों तक अपनी पहुंच बनायीं है।

क्या खास बातें BIZGURUKUL को अपने प्रतिस्पर्धीयों से अलग बनती है ? 

तेजी से बदलते बाजार और ज्ञान के दौर में BizGurukul की टीम अपने छोटे और सरल पाठ्यक्रम और व्यावसायिक उद्योग के कार्यक्रम, व्यावसायिक कौशल / जीवन कौशल, पाठ्यक्रमों में छात्रों का अपने कौशल का प्रदर्शन का अधिकार देता हैं । इतना ही नहीं, BIZGURUKUL ने घर की महिलाओं, छात्रों, कामकाजी लोगों आदि को अपने सहयोगी के रूप में रखा हैं । इसके लिए उन्होंने अब तक करीब 6.5 करोड़ से अधिक का भुगतान भी किया है ।

पहली सालगिराह :

हाल ही में, 24 मार्च को टीम BIZGURUKUL अपनी पहली वर्षगांठ मनाई हैं । इस मौके पर टीम ने बताय कि, “हम अपने देश के लोगों के जीवन को डिजिटल रूप देने के लिए बहुत खुश है और इसके लिए हम आप सबके आभारी है । इसके आगे टीम ने कहा कि, यह एक लंबी यात्रा रही है जहां हमने इस मिशन शुरू किया और बड़ी ही मेहनत के साथ में ये मुकाम हासिल किया ।

भविष्य के बारे बताते हुए BIZGURUKUL की टीम ने कहा कि उनका ये बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप आगे बढ़ने की राह पर काम कर रहा है और मौजूदा पाठ्यक्रमों के साथ साल 2021 के अंत तक अपने रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या को 1 लाख से अधिक करने की योजना बना रहा है ।

 

SHARE
Previous articlekangana Ranaut: माता-पिता की तस्वीर शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई कंगना रनौत
Next articleRamsetu: अक्षय कुमार की कोस्टार नुसरत भरूचा जैकलीन फर्नांडिस ने कराया कोविड 19 टेस्ट, जानें रिपोर्ट
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here