सलमान खान आखिर कैसे फंस गए काला हिरण शिकार मामले में?

0
519

जयपुर। सलमान खान और विवादों का चोली दामन का साथ रहा है। कभी उनपर इल्ज़ाम लगता है कि उन्होंने फुटपाथ पर शराब पीकर सो रहे इंसानों के ऊपर अपनी कार चढ़ा दी। कभी उनपर इल्ज़ाम लगता है कि उन्होंने अपने साथ काम करने वाली किसी हिरोइन को थप्पड़ मार दिया। सलामन खान पर कई कलाकारों के करियर को बरबाद करने के भी आरोप लगे हैं। उन्हें अपने गुस्सैल रवैय्ये के लिए जाना जाता है।

काला हिरण शिकार का मामला भी सलमान खान के साथ जुड़े विवादों में से एक है। कहानी है 1998 की। आज से ठीक 20 साल पहले। तब उनकी पिक्चर आने वाली थी, हम साथ साथ हैं। राजश्री प्रोडक्शन की इस फिल्म में सलमान खान के साथ कई नामी-गिरामी हस्तियों ने काम किया था, जिसमें सैफ अली खान और सोनीली बेंद्रे जैसे कलाकार भी शामिल थे। इससे पहले सलमान खान ने राजश्री प्रोडक्शन के ही हम आपके हैं कौन में काम किया था जो कि काफी हिट फिल्म रही थी।

हम साथ साथ की शूटिंग चल रही थी, राजस्थान के खूबसूरत शहर जोधपुर में। जोधपुर को अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां पर कम पाए जाने वाले जानवर भी मिलते हैं, जिसमें काला हिरण जैसे जानवर भी आते हैं। सलमान खान पर इसी काला हिरण का शिकार करने का आरोप है। इसके अलावा सलमान के साथ इस फिल्म में काम कर रहे को-स्टार सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलिमा कोठारी पर सलमान को काला हिरण का शिकार करने के लिए उकसाने का आरोप है।

क्या हुआ था उस दिन?

सलामान खान पर जोधपुर में फिल्म की शूटिंग के दौरान शिकार करने के कुल 4 मामले दर्ज हुए थे। ये मामले सितम्बर-अक्तूबर 1998 के बीच का है। मथानिया और भवाद में दो चिंकारा के शिकार के दो अलग-अलग मामले, कांकाणी में हिरण शिकार मामला और इसके साथ ही आर्म्स-एक्ट के तहत भी सलमान खान पर आरोप दर्ज है। सलमान खान पर आज यानि कि 5 अप्रैल को जो फैसला आने वाला है वो कांकणी केस का है।

2 अक्तूबर 1998 को ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सलमान खान और उनके साथ के को-स्टार को उन्होंने दो काला हिरण का शिकार करते देखा है। उन्होंने देखा कि सलमान खान जिप्सी चला रहे थे औऱ काला हिरण का शिकार करने के बाद वो घटनास्थल से फौरन ही फरार हो गए थे। इस मामले में सलमान खान वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और अन्य कलाकार वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here