चुनावों के ऐलान के बाद जानिये त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के वर्तमान के राजनीतिक हालात

0
2606

तीन राज्यों में विधानसभा की तारीखों का ऐलान आज चुनाव आयोग ने कर दिया है। इन तीनों राज्यों यानि कि त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में फरवरी को चुनाव होने हैं। त्रिपुरा में 18 फरवरी को जबकि नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं। इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनाव का परिणाम 3 मार्च को आ जाएगा।

इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनावों के ऐलान के बाद एक बार जानते हैं संक्षिप्त रूप से कि इन राज्यों में अभी के राजनीतिक हालात क्या हैं।

मेघालय

मेघालय में इस समय कांग्रेस पार्टी की सरकार है। यहाँ विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं। कांग्रेस के नेता मुकुल सांगमा राज्य के मुख्यमंत्री हैं। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 29 सीटें जीती थीं। एनपीपी को 2 सीटों पर जीत मिली थी, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को 8 सीटों पर जीत मिली थी। 13 सीटों पर निर्दलीय को जीत हासिल हुई थी जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुला था। पिछले साल के अंत होते होते कांग्रेस के 5, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के एक और दो निर्दलीय विधायक एनपीपी में शामिल हो गए थे। जनवरी 2018 में कांग्रेस के एक विधायक, एक एनसीपी और 2 निर्दलीय विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। एनपीपी का इस चुनाव में भाजपा के साथ गठजोड़ करने के संकेत मिल रहे हैं।

mukul sangma

नागालैंड

नागालैंड में अभी नागालैंड पीपुल्स फ्रंट पार्टी की सरकार है। अभी नागालैंड पीपुल्स फ्रंट के टी आर जेलियांग सीएम हैं। पीएफपी की अभी भाजपा सहयागी पार्टी है। केंद्र में पीएफपी अभी भाजपा के साथ गठबंधन में है। 2003 से ही नागालैंड पीपुल्स फ्रंट पार्टी की सरकार नागालैंड में है। 2013 विधानसबा चुनाव में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट पार्टी ने 60 में से 38 सीटें जीती थीं। कांग्रेस और अन्य ने 8, भाजपा ने 1 और एनसीपी ने 4 सीटों पर जीत हासिल की थी।

T.R Zeliang

त्रिपुरा

1993 से अब तक त्रिपुरा में सीपीएम की ही सरकार है। लगातार 5 बार से मानिक सरकार त्रिपुरा के मुख्यमंत्री हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में सीपीएम को 49, सीपीआई को 1 और कांग्रेस को 10 सीटें हासिल हुई थीं। बाद में कांग्रेस के 6 विधायक त्रिणमुल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। और फिर ये सभी 6 विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे।

Manik Sarkar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here