जानिए अंडमान और निकोबार की इस खुशखबरी के बारे में

अंडमान और निकोबार दुनिया के सबसे बेहतरीन द्वीपों में से एक हैं। हर साल हजारों कि संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने आते हैं।

0
102

जयपुर। अंडमान और निकोबार दुनिया के सबसे बेहतरीन द्वीपों में से एक हैं। हर साल हजारों कि संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने आते हैं। अब यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए एक खुशखबरी हैं। दरअसल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जल्द ही डिगलीपुर और पोर्ट ब्लेयर को जोड़ने वाला एक रेल लिंक मिलेगा। यह सबसे पहला द्वीप हैं जो रेल रूट पर आएगा।

इन रिपोर्ट्स के अनुसार यहां की रेल्वे लाईन को 240कि.मी लंबा रखा जाएगा और एक ब्रीज के रूप में बनाया जाएगा। अब यह एक बस सेवा है, जिसमें 35 किमी की यात्रा करने में 14 घंटे लगते हैं। इसके अलावा समुद्री मार्ग से गंतव्य तक पहुंचने में 24 घंटे का समय लगता है। कहा जा रहा है कि रेल मार्ग शुरू होने पर यात्रा का समय 3 घंटे कम हो जाएगा।

इसे लाने का सबसे बडा कारण यह हैं ताकी यगां पर पर्यटकों की संख्या और भी बढ जाएं। इतना ही नहीं, प्रबंधन की गणना के अनुसार, संभावना है कि इस प्रयास को भुगतना पड़ सकता है, लेकिन फिर भी प्रबंधन समिति को लगता है कि वे पर्यटकों के आगमन को बढ़ाकर खर्चों को कवर कर सकते हैं।

इन सबसे अलावा पोर्ट ब्लेयर और डिगलीपुर एक बहुत ही अहम भूमिका निभाएंगे भारतीय सेना के ले। जैसा कि हम जानते हैं म्यामार साउथ कोस्ट डिगलीपुर से 300कि.मी दूर हैं तो ट्रेन उस दूरी को आराम से और बहुत ही अच्छे से पूरा करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here