कपूर के इन चमत्कारी फायदों के बारे में जान, इसका इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाएंगे आप

कपूर को आज तक हम सभी पुजा में काम में लेते आ रहे थे , कोई भी पूजा हो भगवान से जुड़ा कोई कार्य हो या सुबह शाम की दिया बाती हो लोग कपूर का इस्तेमाल करते हैं

0
134

जयपुर । कपूर को आज तक हम सभी पुजा में काम में लेते आ रहे थे , कोई भी पूजा हो भगवान से जुड़ा कोई कार्य हो या सुबह शाम की दिया बाती हो लोग कपूर का इस्तेमाल करते हैं आखिर कहा जाता है की कपूर से यदि आरती की जाये तो भगवान प्रसन्न हो जाते हैं । पर यह बात कितनी सक है यह हम नहीं कह सकते पर हाँ आज हम आपको कपूर से जुड़े कुछ चमत्कारी फ़ायदों के बारे में बता सकते हैं जो की आपके लिए बहत ही ज्यादा फायदेमंद हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं कपूर के कुछ ऐसे फ़ायदों के बारे में जो भगवान की पूजा करने से थोड़े दूर है और  हट कर हैं आज जिन फ़ायदों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनको जान कर आपको हैरानी तो होगी ही साथ ही यह भी समझ आ जाएगा की आखिर पूजा में भी इसका उपयोग करना क्यों इतना जरूरी होता है ? आइये जानते हैं कपूर के फ़ायदों के बारे में ।

कपूर को यदि नारियल के तेल में मिला कर बालों में लगाया जाये और स्किन पर इसकी मालिश की जाये तो रूसी , बालों में खुजली की परेशानी , फुंसियों की परेशानी चाहे वह शरीर पर कहीं भी हो वह खत्म हो जाती है ।

कपूर के तेल को रात में चेहरे पर लगा कर सो जाये और सुबह में उठ कर चेहरा धो लें तो आपकी स्किन से जुड़ी परेशानियाँ समाप्त हो जाती है ।

गरम पानी में कपूर और नमक डाल कर पैरों की सिकाई करिए यानि थोड़ी देर उस पानी में पैर डाल कर बैठ जाइए अब पैरों को निकाल कर स्क्रब कर पैरों पर क्रीम लगा लीजिये आपकी फटी हुई एड़ियों की परेशानी बहुत जल्द खत्म हो जाएगी ।

कपूर को काछे दूध में घिस कर अच्छे से मिला कर स्किन पर लगा लें और 5 मिनिट बाद स्किन को अकके से सादा पानी से धो लें यह आपकी स्किन से जुड़ी कील मुँहासे और इन्फेक्शन जैसी परेशानियों को जल्द ही दूर कर देता है ।

कपूर को जला कर कमरे में थोड़ी देर धुआँ कर लीजिये यह आपके कमरे से बेक्टीरिया को भागा देगा और साथ ही चूहों को भी बाहर करने में मदद करेगा इतना ही नही यह आपके कमरे से बदबू भी दूर कर वातवरण को हल्का करने में मदद करता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here