म्यांमार में बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थान के बारे में जानिये

0
70

1. गोल्डन रॉक

गोल्डन रॉक, या क्यिक्तियो ज़ेदी जिसे स्थानीय रूप से जाना जाता है, एक पूरी तरह से अद्भुत दृश्य है। एक पगोडा (ज़ेदी) एक विशाल पत्थर के ऊपर है जो ऐसा लगता है जैसे यह चट्टान के किनारे से गिरने वाला है। स्थानीय लोग मानते हैं कि बोल्डर, जो समुद्र तल से 1,100 मीटर (3,600 फीट) ऊपर है, बुद्ध के चमत्कार के माध्यम से होता है। यहां म्यांमार बौद्धों के लिए तीर्थयात्रा है। गोल्डन रॉक यांगून से पांच घंटे की ड्राइव पर है, एक सीढ़ी पगोडा परिसर की ओर जाती है जिसमें कई देखने वाले प्लेटफॉर्म और बुद्ध मंदिर होते हैं।

2. श्वाडैगन पगोडा

श्वाडैगन या ग्रेटर ड्रैगन पगोडा को म्यांमार में बौद्ध धर्म में सबसे पवित्र स्थान माना जाता है क्योंकि इसमें बुद्ध और अन्य धार्मिक अवशेषों का झुकाव होता है। 2,500 वर्षीय पगोडा म्यांमार के सबसे बड़े शहर यांगून में सिंगुट्टारा हिल पर स्थित है। सदियों से, पगोडा 8 मीटर से 99 मीटर (26 फीट से 366 फीट) तक बढ़ गया है। श्वेडागोन की उत्पत्ति प्राचीन काल में खो गई है, लेकिन अनुमान लगाया गया है कि पगोडा पहली बार बागान काल के दौरान सोम द्वारा बनाया गया था, छठी और 10 वीं शताब्दी ईस्वी के बीच। इस अविस्मरणीय साइट पर कई मंदिर, मूर्तियां और स्तूप पाए जा सकते हैं। पगोडा के आगंतुकों को ड्रेस कोड (ट्राउज़र, कोहनी-लंबाई आस्तीन वाले टी-शर्ट) का पालन करने की उम्मीद है और मंदिर नंगे पांव में प्रवेश करें।

3. तांग कलात

एक विलुप्त ज्वालामुखी प्लग के ऊपर बनाया गया, ताउंग कलात का बौद्ध मठ बर्मा में सबसे लुभावनी साइटों में से एक है। मठ तक पहुंचने के लिए, आगंतुकों को शिखर सम्मेलन में 777 कदम चढ़ना होगा। तौंग कलात के शीर्ष से, एक मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं। आप प्राचीन शहर बागान और माउंट पोपा के विशाल अकेले शंकुधारी शिखर को देख सकते हैं, ज्वालामुखी जो वास्तव में ज्वालामुखीय प्लग के निर्माण का कारण बनता है।

4. इनल लेक

विशाल और शांत इनल लेक म्यांमार के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा झील दक्षिण पूर्व से सोम लोगों के वंशज इंद्र के ठहराव घरों के लिए पर्यटकों को आकर्षित करती है। कई पगोडों और शायद बाजार में छोटी कार्यशालाओं के दौरे भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here