भारत के ऐसे चमत्कारिक मंदिर जिनके बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान आप

0
59

जयपुर। भारत में ऐसे कई मंदिर है जिनके बारे मे जानकर हैरानी होती है। ये ऐसे मंदिर हैं जहां पर ऐसे चमत्कार होते हैं जिनके बारे मे जानकर लोगो को हैरानी होती है। लेकिन इन चमत्कारों के साथ ही इन मंदिरों में जाने से भगवान पर विश्वास और बढ जाता है।  आज हम इस लेख में कुछ ऐसे ही मंदिर के बारे में बता रहें हैं जहां रोज चमत्कार होता हैं।

काशी विश्वनाथ-

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी उत्तर प्रदेश में स्थित है। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के बढा प्रसिद्ध मंदिर है। काशी विश्वनाथ मंदिर का निर्माण अहिल्याबाई के द्वारा कराया गया था। इस मंदिर के लिए मान्यता है कि इस मंदिर की गंगा नदी में नहाने से सारे पाप धुल जाते हैं।

जगन्नाथ  मंदिर-

जगन्नाथ मंदिर पूरी उड़ीसा में स्थित है। जगन्नाथ मंदिर भारत की प्राचीन मंदिरों में से एक है। जगन्नाथ मंदिर की रथयात्रा के बारे में सभी जानते हैं। इस मंदिर के लिए मान्यता है कि जो भक्त मंदिर का महाप्रसाद खाता है उस पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

वेंकटेश्वरा तिरुपति बालाजी-

वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी का मंदिर आंध्र प्रदेश में है। तिरुपति बालाजी भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं। तिरुपति बालाजी का मंदिर भारत का दूसरा धनवान मंदिर है। यह मंदिर बेहद खूबसूरत है इसकी खूबसूरती देखकर लोगो मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

वैष्णो देवी-

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू में स्थित है। यह देवी का मंदिर है इस मंदिर को शक्ति का प्रतीक माना जाता है। इस मंदिर में जाने के लिए कठिन चढाई को चढना पडता है।

सिद्धिविनायक मंदिर-

सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ। यह भगवान गणेश जी का प्रसिद्ध मंदिर है।  इस मंदिर के द्वार में अष्टविनायक की फोटो लगाई गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here