ऐसे समाज के लोग जिनके पूरे शरीर पर लिखा होता है राम नाम, लेकिन करते नहीं हैं पूजा

0
89

जयपुर। भारत ऐसा देश हैं जहां कुछ भी हो सकता है, आज हम भी ऐसे समाज के बारे मे बता रहे हैं जिन्होंने अपने पूरे शरीर में राम का नाम लिखा होता है। आज हम छत्तीसगढ़ राज्य में रह रहें ऐसे समाज के बारे में बता रहें हैं जिन लोगो ने अपने शरीर में राम नाम लिखवा रख है। छत्तीसगढ में रहने वाले ये लोग अपने शरीर के हर एक कोने में राम का नाम गोदते हैं।  इस परंपरा को मानने वाले समाज का नाम रामनामी समाज है।

इस समाज के लोग अपने पूरे शरीर में राम का नाम गुदवाते हैं लेकिन ये लोग ना तो मंदिर जाते हैं और ना ही कभी यह पूजा करते हैं। यह अनोखी प्रथा जिसमे ये लोग अपने शरीर में भगवान के नाम का टैटू कराते है लेकिन पूजा नहीं करते हम इनके बारे में बता रहें हैं।

ऐसा माना जाता है कि आज से 100 साल पहले इस गांव के  ऊंची जाति के हिन्दू लोगों इस समूह के लोगो को मंदिर में घुसने से मना कर दिया था। उस समय से इस प्रथा का जन्म हुआ, ये लोग शरीर में राम नाम गुदवाने लगें।

छत्तीसगढ़ के रामनामी समाज के इन लोगो को रमरमिहा के नाम से जाना जाता है। छत्तीसगढ़ का जमगाहन का क्षेत्र एक बहुत ही गरीब और पिछड़ा इलाका है जो 100 साल से इस परंपरा निभा रहे हैं।

आज के समय में रामनामी समाज की नई पीढ़ी के लोगों अब पूरे शरीर में ना सही लेकिन शरीर के किसी ना किसी  हिस्से में राम-राम लिखवाकर अपनी संस्कृति को आगे बढ़ा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के चार जिलों में रामनामी जाति के लोगो की संख्या ज्यादा है। यहां पर टैटू बनवाने की परंपरा एक आम बात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here