इस हुनर के बगैर नहीं बना सकते ज्योतिष में करियर

0
879

जयपुर। ज्योतिष में करियर बनाने के लिए अधिकतर संस्थानों और विश्वविद्यालयों में संस्कृत के साथ ही ज्योतिष विज्ञान, कर्मकांड, धर्मशास्त्र, व्याकरण, वेद, पुरोहित आदि विषयों के बारे में  पढ़ाई कराई जाती है। वेद, व्याकरण, साहित्य, ज्योतिष, वैदिक दर्शन, जैन-बौध दर्शन, धर्मशास्त्र मीमांसा, धर्मागम आदि का अध्ययन कराया जाता है। इसके अलावा कई संस्थानों में ज्योतिष प्रज्ञ में सर्टिफिकेट कोर्स भी कराया जाता है। इसके साथ ही ज्योतिष भूषण में डिप्लोमा कोर्स भी आयोजित किया जा रहा हैं।

ज्योतिष में करियर की संभावनाएं

ज्योतिष में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं को रत्न, पत्थर, ग्रह-नक्षत्र के बारे में बताया जाता है। यह क्षेत्र ऐसा है जहां कभी मंदी का दौर नही चलता। अधिकतर भारतीय लोग ज्योतिष पर विश्वास रखते हैं। इसके अलावा अखबार, न्यूज चैनलों के अलावा पत्रिकाओं में भविष्यवक्ता के रुप में भी करियर बना सकता है।

horoscope apps

ज्योतिष में करियर के लिए स्किल्‍स

ज्योतिष के फील्ड में तभी सफल हो सकते हैं जब कुछ सीखने का गुण हों। इसके अतिरिक्त व्यक्तित्व आकषर्क हो और दोस्ताना व्यवहार कायम करने का हुनर हो। पैसा कमाने ही मकसद न होकर दूसरों की सहायता करना भी उद्देश्य होना चाहिए। इसके साथ ही आपको ईमानदार भी होना पडेंगा। इन सब गुणों के साथ जिम्मेदारी के भाव भी होने चाहिए।

लोगो की परेशानी सुनने के लिए धैर्य के साथ ही दूसरो को समझने का हुनर होना चाहिए।  लोगों को अपनी बातों से कंविंस करना आना चाहिए। अपनी बात को हमेशा तर्क के साथ रखने का हुनर। इन सब के साथ नकारात्मक भविष्यवाणी करने के लिए भी हुनर की आवश्यकता है जिससे सामने वाले के मन को आघात न पहुचे। न ही सामने वाला व्यक्ति निराश हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here