Kiya Motors ने भारत में लॉन्च किया अपना कॉम्पैक्ट एसयूवी-सोनेट

0

ऑटोमोबाइल निर्माता-किया मोटर्स इंडिया ने शुक्रवार को अपना पहला कॉम्पैक्ट एसयूवी-सोनेट भारत में लॉन्च किया। कम्पनी के मुताबिक सोनेट का इंट्री-लेबल एचटीई स्मार्टस्ट्रीम जी1.2 5एमटी वेरिएंट की पैन इंडिया एक्सशोरूम कीमत 671000 रुपये होगी। सोनेट को 17 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। इनमें दो पेट्रोल इंजन, दो डीजल इंजन, पांच ट्रांसमिशंस और दो ट्रिम लेवल-टेक लाइन और जीटी-लाइन हैं। कम्पनी ने कहा है कि इसने अपने नए कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए अब तक 25 हजार से अधिक बुकिंग हासिल कर ली है।

कम्पनी ने कहा है कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का निर्माण आंध्र प्रदेश के अनंतपुर मं स्थित फैक्टरी में हो रहा है, जहां सालाना 3 लाख गाड़ियां निकाली जा रही हैं। किया ने कहा है कि भारत में अपनी निर्माण क्षमता को देखते हुए वह भारत के अलावा दूसरे देशों में भी सोनेट को आसानी से बेच सकती है।

इस अवसर पर किया मोटर्स इंडिया के एमडी और सीईओ, कूख्युन शिम ने कहा, “इसके जोशीले स्वागत को देखते हुए हम दुनिया के लिए किया की नवीनतम मेड-इन-इंडिया कार, सोनेट को भारत में पेश करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। सोनेट के युवा और जवां दिल ग्राहकों के लिए प्रसन्नता लाने और सुखद आश्चर्य से भरपूर वैल्यू प्रदान करने के लिए आकर्षक मूल्य निर्धारण किया गया है। जैसा कि हमारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास रहा है कि इस श्रेणी में करीब-करीब सभी कस्टमर्स के लिए एक सोनेट हो, यह इस सेगमेंट में सबसे व्यापक चयन विकल्पों के साथ पेश की जा रही है। श्रेणी में अग्रणी अपने फीचर्स, इमोशनल डिजाइन, असाधारण गुणवत्ता और ताजातरीन तकनीक के साथ, सोनेट एक बार फिर से ‘द पॉवर टू सरप्राइज’ को लेकर किया की प्रतिबद्धता को साकार करती है। हमें यकीन है कि यह देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रांति लेकर आएगी।”

इनोवेशन और स्टाइलिश लुक्स का शानदार मेल, नई किया सोनेट एक कॉन्फिडेंट, कॉम्पैक्ट बॉडी में डायनैमिक मौजूदगी रखती है। सड़क पर अपनी दमदार उपस्थिति बनाने के लिए इसने किया के भावनात्मक स्टाइलिंग डीएनए के साथ ही प्रीमियम और जवां अपील को शामिल किया है। 2020 के सबसे बहुप्रतीक्षित कार लॉन्च में शुमार, किया सोनेट की पेशकश टेक लाइन और सेगमेंट में पहली बार जीटी-लाइन के डुअल ट्रिम कॉन्सेप्ट के साथ कई पावरट्रेन विकल्पों में की जा रही है, ताकि यह इस सेगमेंट में एक तरह से तमाम जरूरतों के लिए उपयुक्त हो सके। जीटी-लाइन स्पेसिफिकेशंस उन ग्राहकों के लिए हैं, जो अपने सोनेट में स्पोटीर्नेस और रेसी अपील देखना चाहते हैं।

दो दक्ष 1.5-लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन (डब्ल्यूजीटी और वीजीटी कॉन्फिगरेशन) के साथ ही दो पेट्रोल इंजन – एक वसेर्टाइल स्मार्टस्ट्रीम 1.2-लीटर फोर-सिलेंडर और एक शक्तिशाली 1.0 टी-जीडीआई (टबोर्चाज्र्ड पेट्रोल डायरेक्ट इंजेक्शन)- पेश किए गए हैं। सोनेट पांच ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आती है। इनमें शामिल हैं: फाइव- और सिक्स-स्पीड मैनुअल्स, एक इन्ट्यूटिव सेवन-स्पीड डीसीटी, सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक, और किया का क्रांतिकारी नया सिक्स-स्पीड स्मार्टस्ट्रीम इंटेलीजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी)। इनमें जो सबसे अंतिम है, वह किया की हलचल मचा देने वाली तकनीकी सफलता है। क्लच पेडल की गैर-मौजूदगी की बदौलत यह थकान रहित ड्राइविंग देती है। क्लच पेडल न होने के बावजूद इसमें किसी पारंपरिक मैनुअल ट्रांसमिशन के जैसा ही ड्राइवर कंट्रोल है। इस सेगमेंट में पहली बार, 1.5 सीआरडीआई डीजल मोटर सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी उपलब्ध है।

आठ बेहतरीन कलर्स और तीन डुअल टोन ऑप्शंस के साथ किया सोनेट आकर्षक विकल्पों में आती है, जो इसकी दमदार डिजाइन लैंग्वेज में जान फूंकते हैं। किया सोनेट के इंटीरियर्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह आराम का अहसास भी दे और साथ ही लक्जरी भी। इसमें बढ़िया ढंग से ले-आउट, इस्तेमाल में आसान कनेक्टेड इंफोटेनमेंट और क्लस्टर इंटरफेस के साथ-साथ हर तरफ उच्च गुणवत्ता वाला मैटेरियल है। कॉम्पैक्ट एक्सटीरियर आयामों के बावजूद, सोनेट का इंटीरियर सभी पैसेंजर्स के लिए पर्याप्त, एगोर्नोमिक जगह उपलब्ध कराता है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleबार्सिलोना के खेल में सुधार देखना चाहते हैं Coach Ronald Koeman
Next articleआईपीएल का यह भविष्य कैसा होगा?
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here