किडनी की पथरी में सिर्फ चिकित्सकीय इलाज ही नहीं, जल्द राहत के लिए फॉलो करें ये टिप्स

0
128

जयपुर। प्रदूषण, संक्रमण और उसके साथ बिगड़ती जीवनशैली सीधा लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं। बाहरी खान-पान, जंक फूड़ औऱ पानी के स्थान पर अय हानिकारक ड्रिक्स का सेवन उन्हें गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल रही हैं। इन्हीं बीमारियों में संबंधी है किडनी की समस्याएं जिनमें किडनी में पथरी जमने की समस्या से एक बडी आबादी पीडित है। किडनी में पथरी अपने साथ असहनीय दर्द औऱ अय कई समस्याएं लेकर आती है जिन्हें सहन कर पाना आसान नहीं होता। लेकिन अगर समय रहते बेहतर खान-पान, वर्कआउट और अन्य गतिविधियों को सही रूपरेखा प्रदान की जाए तो काफी आराम मिल सकता है। यह सभी अच्छी आदतें किडनी को नी सिर्फ फिल्टर करती है बल्कि पथरी को भी बाहर निकाल फेंकती हैं-

अपनाएं स्वस्थ जीवनशैली

भागदौड़भरी जिदंगी में अटके रहने से भी आपकी दिनचर्या काफी प्रभावित होती है। पाचन क्रिया दुरुस्त ना रहने के कारण किडनी में विषाक्त पदार्थ में लगते हैं औऱ पथरी का खतरा पैदा हो जाता है। जिसका जिम्मेदार  व्यस्तता खानपान की बिगडती आदतों को बताया जा रहा है। इसलिए अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाना बहुत आवश्यक है।

अधिकाधिक पानी का सेवन

अगर किडनी को स्वस्थ रखना है तो अधिकाधिक पानी का सेवन से बेहतर कोई उपचार नहीं हो सकता, इसलि दिनभर में 4-5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आईपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएंगे और पाचन तंत्र भी दुरुस्त होगा। इसके अलावा रक्त प्रवाह औऱ ब्लडप्रेशर भी संतुलित रहता है।

संतुलित आहार

आहार में ज्यादा नमक और चीनी का सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है, इससे किडनी की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं। इसलिए मिठाइयों, चॉकलेट, केक-पेस्ट्री, वेफर्स, प्रोसेस्ड फूड, अचार, पापड़ और चटनी जैसी चीज़ों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना बेहतर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here