अगर गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते हुए आप पकड़े गए हैं, तो आपने कोई गुनाह नहीं किया!

0
214

जयपुर। आप गाड़ी चला रहे हों और इसी समय किसी का फोन आ जाए तो फोन पर बात करने से आपका ध्यान गाड़ी चलाने से हट सकता है। हो सकता है कि बात करने में आप इतने मशगूल हो जाएं कि आप गाड़ी के एक्सिलेटर पर से आपका पांव हट जाए या फिर एक्सिलेटर की जगह पर आप ब्रेक दबा आएं। ऐसे में दुर्घटना हो सकती है।

अकसर गाड़ी चलाते समय हम फोन पर बात कर ही लेते हैं, तो क्योंकि दोनों काम हमें ज़रुरी लगता है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस कभी कभी आपसे चालान काट लेती है और उससे भी नहीं मानें तो आपको अलग से काली कमाई के रूप में भी कुछ देना ही पड़ता है। गाड़ी चलाते हुए जब आप ट्रैफिक पुलिस को देखते हैं तो आप तुरंत फोन को नीचे रख देते हैं, ताकि आपका चालान नहीं कट जाए।

इतने दिनों से आप भ्रम में रह रहे थे।

 

 

केरल हाईकोर्ट ने एक याचिका पर फैसला देते हुए साफ कर दिया है कि गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते हुए अगर किसी को पकड़ा गया तो उससे हर्जाना या उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए ऐसा कोई कानून नहीं है। केरल हाईकोर्ट ने ये भी बताया कि गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना जुर्म नहीं है और किसी को सिर्फ इसलिए गिरफ्तार नहीं किया जा सकता, क्योंकि ये नुकसानदायक है।

केरल हाईकोर्ट के सिंगल बेंच के फैसले के खिलाफ डिवीजन बेंच के पास याचिका डाली गई थी। सिंगल बेंच ने तब संतोष एमजे को गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने को जुर्म माना था और उसके दिये गए सज़ा को भी।

सिंगल बेंच ने ये दलीली दी थी कि गाड़ी चलाते हुए फोन पर बात करना मोटर वाहन अधिनियम के सेक्शन 118(ई) के अंतर्गत अपराध में आता है।

लेकिन डिवीजन बेंच के जस्टिस एएम शफीक और जस्टिस पी सोमराजन ने अब ये फैसला पलट दिया है।

डिवीडन बेंच ने 2012 के एक और मामले को सामने रखते हुए ये फैसला दिया कि ये मामला 118(ई) के अंतर्गत आता ही नहीं है। उस समय सिंगल डिवीजन ने ही कहा था कि 118(ई) किसी और जुर्म के अंतर्गत आता है। गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना 184 के तहत खतरनाक माना गया है, पर इस धारा के अंतर्गत भी इसे कानून जुर्म नहीं माना गया है।

इस तरह से केरल हाईकोर्ट ने ये बात साफ कर दी कि अगर कोई भी गाड़ी चलाते समय फोन पर बात कर रहा है तो ये कानून अपराध नहीं है।

तो इस तरह से अगर आप फोन पर बात कर रहे हैं और ट्रैफिक पुलिस ने आपको पकड़ लिया है तो, उन्हें ये आर्टिकल ज़रुर पढ़ा दें। दूसरा कि गाड़ी चलाते हुए फोन पर बात करना सच में हानिकारक और जानलेवा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here