प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना स्वास्थ के लिए सहायक है या संकेत, जानें इसके बारे में!

0
220

पानी के संग्रहण को लेकर हाल ही में हुई रिसर्च में चौंकाने वाले परिमाम आए हैं। जिनमें बताया गया है कि, प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना आपके लिए घातर साबित हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी, में हुए शोध से यह साबित हुआ है कि, प्लास्टिक की बोतल में मौजूद कैमिकल (Bisphenol A) हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इतना ही नहीं, सबसे ज्यादा खतरनाक बताया गया है कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों को जिनमें पानी भरकर लोग इनका प्रयोग करते हैं। लेकिन बता दें कि, ऐसा करने से बोतल के कैमिकल्स और भी तेजी से फैलने लगते हैं। और भी कई गंभीर समस्याएं इसके प्रयोग से हो सकती हैं।

  • प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर रखने और उसका लंबे समय तक सेवन करने से आपके शरीर का नर्वस सिस्टम नकारात्मनक रूप से प्रभावित होता है।
  • न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स की समस्या भी ज्यादातर प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर पीने से ही होती है, जिससे बचने के लिए आपको इससे दूरी बनानी होगी।
  • प्लास्टिक की बोतल में भरा हुआ पानी शरीर में टॉक्सिन्स को रिलीज कर सकता है, इतना ही नहीं, यह आपके शरीर में लिवर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी न्यौता दे सकता है।
  • महिलाओं का शरीर बहुत संबेदनशील होता है और ऐसे में अगर प्लास्टिक की बोतल में पानी पिया जाए तो उन्हें पीरियड्स और की अन्य समस्याओं का सामना करना पड सकता है।
  • प्लास्टिक की बोतल संग्रहित पानी का सेवन करने से आपको हॉर्मोनल इम्बैलेंस का परेशानी उत्पन्न हो सकती है।
  • प्लास्टिक की बोतल का पानी पीने से कैंसर सहायक कारक सक्रिय हो जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर और ब्रेन ट्यूमर का समस्या पैदी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here