पहाड़ों पर ट्रैकिंग के दौरान जरुर ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण टिप्स

0
1115

जयपुर। जैसा कि आप जानते हैं ट्रैकिंग का एक्सपीरियंस बहुत ही अलग और खास होता है। वैसे ट्रैकिंग के शौकिनों के लिए हिमालय के पहाड़ हमेशा से ही बेस्ट रहे हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें सिर्फ एनर्जी ही नहीं और भी कई सारी चीज़ें जरूरी होती हैं। अगर आप भी बर्फ से ढ़के हिमालय की खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है। कई बार लोग घूमने के एक्साइटमेंट में पैकिंग के दौरान ऐसी बहुत सारी चीज़ें भर लेते हैं जिनका इस्तेमाल भी नहीं कर पाते। क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि किन चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है। आज हम आपको ट्रेकिंग पर जाने के लिए कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बात देंक ट्रैकिंग के लिए हैट या सन कैप और सनग्लासेज़, ट्रैकिंग शूज़ सबसे जरूरी चीज़ हैं। इसके अलावा रकसैक, पानी की बोतल, सनस्क्रीन, कीटनाशक क्रीम, चाकू भी आपकी इस जरूरी लिस्ट का हिस्सा होना चाहिए। बहुत ऊंचाई पर जा रहे हैं तो ऊनी कपड़े,टोपी और मोज़े रखना बिल्कुल भी न भूलें।

आपको बता दें कि ट्रेकिंग पर जाने से पहले सभी जरूरी सामनों के लिए एक चेकलिस्ट तैयार कर लें तथा जाने से पहले एक बार उस लिस्ट के आधार पर अपने सामान मैच कर लें। क्योंकि ऐसा करने से कोई भी चीज़ मिस नहीं होगी।

ट्रेकिंग पर जाने से पहले सबसे महत्वपूर्ण है कि आप सारे सामान को अरेंज कर लें। तथा इश सामान को अरेंज करनेके बाद उसे अपने बेग में तरीके से रखें ताकि कम जगह में ज्यादा से ज्यादा सामान आ सके। तथा चीजों को इस तरह से रखें कि आपको कोई चीज निकालने या ढूंढ़ने के लिए पूरा बैग खाली न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here