यात्रा में रखें भोजन को और दूसरी बातों लेकर कुछ खास बातों का ध्यान

यात्रा यानि बाहर आना जाना ,घूमना फिरना यह तो लगभग लोग कभी ना कभी करते ही हैं पर हर कोई यात्रा से जुड़ी कुछ खास बातें हैं

0
469

जयपुर । यात्रा यानि बाहर आना जाना ,घूमना फिरना यह तो लगभग लोग कभी ना कभी करते ही हैं पर हर कोई यात्रा से जुड़ी कुछ खास बातें हैं जिनको नही जनता जब भी कहीं जाने की बात चलती है तो बेग उठाया और कपड़े भर के चल दिये पर क्या यह करना सही है आपने सोचा है की कभी किसी बात को ले कर कोई आपातकालीन स्थिति बन गई तो आप क्या करेंगे ?

ज्यादा तर लोग खाने को ले कर तक भी सजग नही रहते जब भी घर से बाहर निकलते हैं तो बेग उठा कर चल देते हैं कभी यह नही सूचते की उनको क्या करना चाहिए या काया नही और यदि कोई कुछ सलाह देता भी है तो उनको लगता है की बेफालतू का भाषण है आज तो हर जगह सब कुछ मिलता है क्यों कुछ ले कर जाना पर यह सब सह नही है आपको हर बात का ध्यान रखना जरूरी है और खास कर स्वास्थ्य का ।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सफर के दौरान भर भर के खा लेते हैं और बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सफर के दौरान कुछ भी नही खाते पर यह दोनों आदतें ही अच्छी नही है सफर करे दौरान कभी बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए इस कारण  आपको गैस, उल्टी, बदहजमी ,और भी कई परेशानियाँ खड़ी हो सकती है जिसके कारण आप ना तो सफर धनद से कर पाते हैं ना ही आप स्वस्थ रह पाएंगे हो सकता है की आपको अस्पताल तक जाने की नौबत आ जाए इसलिय हो सके तो थोड़ा कम खाएं और हल्का खाएं ना की बहुत गरिष्ठ भोजन करें ।

जो लोग बहुत कम खाते हैं सफर के दौरान भूखे रहते हैं वह यह गलती ना करें ऐसा करने से उनको डिहाइड्रेशन की परेशानी और कमजोरी हो सकती है यदि कुछ खाने में परेशानी का अनुभव हो रहा हो तो लिक्विड दायत फल इत्यादि खा सकते हैं यह बहुत जरूरी और अच्छा होता है ।

अपने साथ प्राथमिक उपचार जरूर ले कर चलें और दवाएं जरूर शामिल कर लें साथ ही पानी की बोतल और हल्की फुल्के स्नेक्स और माचिस , लाइटर मोमबत्ती टॉर्च जरूर रखलें यह कभी भी सफर में काम आसकते हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here