डायबिटीज पर इस तरह कंट्रोल रख सकते हैं आम के पत्ते

0
66

जयपुर। आपको पता तो है ही कि आज की भागदौड़भरी जिंदगी बीमारियो का होना आम सी बात है और बता दें कि आज के समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता हुआ नजर आता है। बता दें कि हर उम्र का व्यक्ति इस बीमारी से परेशान नजर आ रहा है। बता दें कि इस बीमारी की वजह से दवाइयों में हजारों रुपए भी खर्च हो जाते है लेकिन आज हम आपको इस बीमारी को कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन नुस्खों से आप इस बीमारी को कंट्रोल कर में रख सकते हो। आयुर्वेद में इस बीमारी का उचित इलाज बताया गया हैं। आपको बता दें कि इसे कंट्रोल में रखने का सबसे जरूरी काम खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना है।

डायबिटीज कंट्रोल के लिए आपको कुछ घरेलू उपायों पर ध्यान देना चाहिए। बताया जाता है कि इस बिमारी को कंट्रोल में रखने के लिए आपको आम की पत्तियां का उपयोग करना चाहिए। बताया जाता है की आम की पत्तियों में भरपूर न्यूट्रीशन जैसे पेक्टिन, फाइबर और विटामिन सी भरपूर होता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

यह डायबिटीज और अस्थमा के लिए बेहद लाभदायक होती है। बताया जाता है कि आप 15 ताजी आम की पत्तियों को 100 से 150 मिली लीटर पानी में अच्छे से उबालकर इसका काढ़ा बना लें फिर रोज सुबह इस काढ़े का सेवन करने से आपको कुछ ही समय में बेहतर रिजल्ट मिलेगे।

आपको बता दें इसके अलावा ऐसा बताया जाता है कि अगर आप मेथी का सेवन करते है तो यह आपको डायबिटीज को कंट्रोल रखने में काफी मदद करता है। इसके अलावा डायबिटीज होने पर आपको व्यायाम और सुबह-सुबह घूमना चाहिए यह भी आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here