लॉकडाउन में शरीर को रखें फिट, आप घर पर करें यह आसान योगासन

0

जयपुर।कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण शरीर का वजन बढ़ने और फिटनेस की बिगड़ने की संभावना अधिक बनी हुई है।ऐसे में आप यदि घर पर कुछ आसान योगासनों का इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर का वजन भी नियंत्रित रहेंगा और फिटनेस भी ठीक बनी रहेंगी।आप अपने पैरों की को मजबूत बनाने और शरीर का वजन नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन वीरभद्रासन का अभ्यास करें।

वीरभद्रासन को करने के लिए समतल जगह पर अपने पैरों को 3 से 4 फुट की दूरी पर फैला कर सीधे खड़े हो जाएं और फिर अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री और बाएं पैर को 45 डिग्री तक मोडें।इस आसन में इस बात ध्यान रखें कि दाहिने पैर की एड़ी बाएं पैर के बिल्कुल सामने रहें।कुछ देर इस अवस्था में रहें फिर यही प्रक्रिया दूसरे पैरे के साथ करें।

शरीर के बढ़ते वजन और बैली फैट को घटाने के लिए आप प्रतिदिन राजकपोतासन का इस्तेमाल कर सकती है।पेट की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए आप प्रतिदिन चक्रासन का अभ्यास करें।चक्रासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और शरीर को ढीला तथा हल्का छोड़ दें।

फिर एक गहरी श्वास लेते हुए दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर अपने शरीर को हाथों के बल उपर उठाएं।इससे कुछ दिनों में आपके पेट की चर्बी कम हो जायेगी और आप एकदम फिट दिखाई देंगे।आप अपने हाथों की मसल्स को मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन त्रिकोणासन का अभ्यास कर सकते है।

त्रिकोणासन्न को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को फैलाकर खड़ी हो जाएं और फिर सीधे पैर के पंजे को बाहर की तरफ करते हुए अपने हाथो को उपर उठाए।कुछ कुछ देर इस मुद्रा में रहने के बाद पुरानी आवस्थ में लौट आएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here