कश्मीर: श्रीनगर में सचिवालय भवन पर लहरा रहा केवल तिरंगा, हटाया गया राज्य ध्वज

0
54

जयपुर। जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के हटाने के बाद विशेष राज्य का दर्जा जो दिया गया था वह अब हटा लिया गया है जिसके बाद जम्मू-कश्मीर को अब 2 केंद्र शासित प्रदेशों में जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख अलग अलग कर दिया गया है जिसके बाद से वहां पर लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है.

अब इन सभी के बीच में खबर आई है कि आज श्रीनगर में सचिवालय भवन की इमारत पर राज्य ध्वज आपको बता दें कि आप तक जम्मू कश्मीर का एक विशेष राज्य ध्वज का उसे हटा दिया गया है और आप उस इमारत पर केवल तिरंगा यानी भारत का तिरंगा लहरा रहा है और यह बात अब मीडिया में छाई हुई है.

आपको बता दें कि इसी महीने भारत सरकार द्वारा धारा 370 के विशेष प्रावधान जिसके तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया था उन सभी अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर दिया गया है जिसके बाद जम्मू-कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था.

आपको बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों में से इसे पारित करने के बाद 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बनने के बाद आपको बता दें कि अब राज्य के विशेष झंडे को लेकर जो सवाल था उसे भी अब धीरे-धीरे जवाब मिल रहा है कि वहां पर अब राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जाएगा कोई भी राज्य ध्वज का विशेष दर्जा अब जम्मू-कश्मीर में नहीं रहेगा यह बात भी आप साफ होती होती दिख रही है.

वहीं दूसरी और आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से अभी तक जम्मू कश्मीर में स्थिति सामान्य नहीं है वहां पर अभी भी कहीं जगह पर इंटरनेट और मोबाइल सेवा को चालू नहीं करा गया है इसके साथ-साथ कई जगहों पर कर्फ्यू भी लगे हुए हैं.

शनिवार को जब विपक्षी दलों के नेता वहां पर लोगों से मिलने के लिए पहुंचे तो उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया और उन्हें राज्य के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई जिसके बाद उन्हें एयरपोर्ट से ही वापस दिल्ली लौटना पड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here