Kamada ekadashi 2021: कब रखा जाएगा कामदा एकादशी व्रत, जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

0

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को पवित्र और पुण्यदायी माना गया हैं यह तिथि श्री हरि विष्णु की प्रिय तिथियों में से एक होती हैं वही एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित हैं हर मास में दो बार एकादशी ​तिथि पड़ती हैं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक एकादशी विशेष मानी जाती हैं इस दिन भगवान श्री विष्णु की आराधना करने से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं इस दिन व्रत रखने का भी अधिक महत्व होता हैं चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से जाना जाता हैं तो आज हम आपको कामदा एकादशी ​की तिथि और शुभ मुहूर्त बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए कामदा एकादशी की तिथि—
इस साल 23 अप्रैल दिन गुरुवार को कामदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान वासुदेव का पूजन किया जाता हैं इस व्रत को करने से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं और पापों का भी नाश होता हैंकामदा एकादशी व्रत पूजा विधि—
कामदा एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें साफ वस्त्र धारण करें। मंदिर में दीपक जलाएं। देवी देवताओं को स्नान कराने के बाद साफ वस्त्र पहनाएं। अगर आप व्रत कर सकते हैं तो व्रत का संकल्प करें। श्री विष्णु का ध्यान करें। भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करें। मान्यता है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से इच्छाएं पूरी हो जाती हैं श्री विष्णु को भोग लगाएं। भोग में तुलसी को जरूर शामिल करें। इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को केवल सात्विक चीजों का ही भोग लगाएं।

एकादशी का शुभ मुहूर्त—
कामदा एकादशी तिथि आरंभ— अप्रैल 22, 2021 को रात्रि 11 बजकर 35 मिनट से
एकादशी तिथि समाप्त— अप्रैल 23, 2021 को रात्रि 09 बजकर 47 मिनट तक
एकादशी पारण मुहूर्त— 24 अप्रैल को सुबह 05 बजकर 47 मिनट से 8 बजकर 24 मिनट तक तक
अवधि— 2 घंटे 36 मिनट

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here