एसबीआई बैंक के साथ काम कर, पैसे कमाने का मौका

0
1509

जयपुर। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)  के साथ आपको जुड़ कर पैसा कमाने का मौका मिल रहा है। यानी अब आपके पास एसबीआई के साथ जुड़कर अपना भविष्य सुधारने का मौका है। एसबीआई  ने बैंक मित्र की पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन निकाला है। बैंक को देश के अलग अलग इलाकों के लिए बैंक मित्र की आवश्यकता है। आप भी एसबीआई के बैंक मित्र बनकर 60 हजार से ज्यादा रुपए कमाने का सुनहरा मौका पा सकते है।

आपको बता दे की बैंक मित्र बैंको के बिज़नेस कॉरेस्पोंडेंट होते है जो गावों या दूर दराज के इलाकों में जाकर बैंक की सेवाएं लोगों तक पंहुचाते है। इसके अलावा बैंक मित्र माइक्रो इन्श्योरेंस पॉलिसी और म्यूचुअल फंड प्रोडक्ट भी बेचते है। बैंक हर जगह नहीं जा सकती है इसलिए बैंक की सेवाओं को सभी इलाकों तक पहुचने के लिए 2006 में रिजर्व बैंक ने बैंको को बिज़नेस कॉरेस्पोंडेंट रखने की अनुमति दी। जिन्हें बैंक मित्र कहा जाता है।

बैंक मित्र को 2 हजार से 5 हजार रुपए महीने की सैलरी मिलती है। इसके अलावा उन्हें हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन मिलता है।

एसबीआई ने इस वक्त  देश के 8 राज्‍यों में बैंक मित्रों की आवश्यकता के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।  इसमें उत्‍तर प्रदेश, बिहार, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, असम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश शामिल है। उत्‍तर प्रदेश में 43 इलाकों में बैंक मित्र की आवश्यकता है, बिहार में 18, महाराष्ट्र में 261, दिल्ली में 120, छत्तीसगढ़ में 24, असम में 64, अरुणाचल प्रदेश में 15 और आंध्र प्रदेश में 16 इलाकों में बैंक मित्र की आवश्यकता है।

एसबीआई में बैंक मित्र बनाने के लिए कोई भी 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर या किसी नजदीकी एसबीआई बैंक की शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है। इस सेवा के लिए रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी भी आवेदन दे सकते है। आवेदन से जुड़े और बैंक मित्र बनने से जुड़ी अधिक जानकारी आप एसबीआई की वेबसाइट पर देख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here