JNU में थमा नहीं बवाल, हॉस्टल फीस कम करने पर अड़े छात्र

0

जयपुर। राजधानी दिल्ली में स्थित देश के उच्चतम विश्वविद्यालयों में से एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हॉस्टल की फीस बढ़ने और टाइमिंग बदलने को लेकर छात्र संगठन यूनिवर्सिटी प्रशासन दोनों आमने सामने आ चुके हैं। आपको बता दें कि इसी को लेकर सोमवार को भी छात्र कैंपस में प्रदर्शन करने उतरे और दिल्ली पुलिस से उनकी भीषण भिड़ंत भी हो गई थी। वहीं पुलिस ने छात्रों पर पानी की बौछार करी है धक्का-मुक्की भी हुई है लेकिन छात्र अपने प्रदर्शन और मांगों पर अड़े हुए हैं।

आपको बता दें कि सोमवार को यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह भी चल रहा था,  इसमें केंद्रीय रमेश पोखरियाल पहुंचे थे। लेकिन बाहर छात्रों ने आक्रमक प्रदर्शन शुरू कर दिया कॉलेस्टॉप जिसकी वजह से मंत्री कई घंटे अंधेरी फंसे रहे। गेट के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग थी कि जब तक यूनिवर्सिटी के कुलपति सामने नहीं आते तब तक व प्रदर्शन को बंद नहीं करेंगे।

यूनिवर्सिटी के छात्रों का यह आरोप है कि कॉलेज प्रशासन ने हॉस्टल की फीस में काफी बढ़ोतरी कर दी है साथी हॉस्टल की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। चीनी प्रशासन ने अपने हालिया निर्देशों में छात्रावास मैच और सुरक्षा फीस में भी 400% की वृद्धि करी है। और इसके साथ ही नए निर्देश में छात्रावास आने जाने की समय सीमा भी सीमित कर दी है।

बदले हुए नियम

–    सिंगल सीटर हॉस्टल: पहले रुम रेंट 20 रुपये था, लेकिन अब 600 रुपये

–    डबल सीटर हॉस्टल: पहले रुम रेंट 10 रुपये था, लेकिन अब 300 रुपये

–    पहले बिजली-पानी फ्री, लेकिन अब चार्ज की बात

–    1700 रुपये सर्विस चार्ज अलग से

–    मेस की सिक्योरिटी 5500 रुपये पहले, अब 12 हजार रुपये

–    रात 11 बजे के बाद हॉस्टल से बाहर निकलने पर पाबंदी

–    नया ड्रेस कोड लागू करने पर विचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here