जीवित्पुत्रिका व्रत: इस तारीख को रखा जाएगा जितिया व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

0
92

आपको बता दें, कि हिंदू धर्म में पूजा पाठ और व्रत उपवास का विशेष महत्व होता हैं वही जितिया व्रत महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता हैं इस व्रत को जीवित्पुत्रिका नाम से भी जाना जाता हैं वही यह व्रत विशेष रूप से संतान के लिए किया जाता हैं वही इस व्रत को तीन दिन तक किया जाता हैं महिलाएं व्रत के दूसरे दिन और पूरी रात में जल की एक बूंद भी नहीं ग्रहण करती हैं यह व्रत विशेषकर उत्तर प्रदेश और बिहार में ही मनाया जाता हैं।

वही पंचांग के मुताबिक यह व्रत अश्विन माह कृष्ण पक्ष की सप्तमी से नवमी तक किया जाता हैं वही इस साल व्रत को लेकर अलग अलग धारणाएं भी बन रही हैं वही बनारस पंचांग के मुताबिक 22 सितंबर को व्रत रखा जाएगा। वही विश्वविद्यालय पंचांग के मुताबिक 21 सितंबर को व्रत रखा जाएगा। वही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्रत का समय 21 से 23 सितंबर तक हैं और व्रत का श्रेष्ठ दिन अष्टमी यानी की 22 सितंबर का हैं।

जानिए व्रत की तिथि और शुभ मुहूर्त—
अष्टमी तिथि प्रारंभ 21 सितंबर 2019 को रात 08 बजकर 21​ मिनट से
अष्टमी तिथि समाप्त 22 सितंबर 2018 को रात 07 बजकर 4त्र50 मिनट तक

जानिए पूजन विधि—
इस व्रत में तीन दिन तक उपवास किया जाता हैं पहले दिन महिलाएं स्नान करने के बाद भोजन करती हैं और फिर दिन भर कुछ नहीं खाती हैं व्रत का दूसरा दिन अष्टमी को पड़ता हैं और यही मुख्य दिन होता हैं, इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं व्रत के तीसरे दिन पारण करने के बाद ही भोजन ग्रहण किया जाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here