हिंदी दिवस आज: इस दिन का महत्व जिसने समझाया, उनसे जानिए सफल जीवन जीने के सरल उपाय

0
34

आपको बता दें, कि आज 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस के रूप में मनाया जा रहा हैं।वही आज ही के दिन 1949 में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा था। कि इस दिन का खास महत्व हैं इसके महत्व को देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाएगा। वही तब से ये परंपरा लगातार बनी हुई हैं वही इस अवसर पर आज हम आपको जवाहलाल नेहरू जी के सफल जीवन जीने के कुछ खास और सरल उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं। बता दें कि एक नेता या कर्मठ मनुष्य संकट के वक्त भी अवचेतन रूप में कार्य को करता हैं और फिर अपने किये गए कार्यों के लिए तर्क सोचता हैं वही एक सिद्धांत को वास्तविकता के साथ संतुलित किया जाना चाहिए। वही जब तक स्वंय में आश्वस्त हुं तब तक मेरे द्वारा किया गया हर कार्य सही हैं, और तब तक मुझे संतुष्टि रहती हैं।

वही कार्य को प्रभावी तरीके से करने के लिए उसे स्पष्ट लक्ष्य की तरफ निर्देशित किया जाना बहुत ही जरूरी हैं वही नागरिकता देश की सेवा में ही निहित होती हैं। संकट और गतिरोधों का एक फायदा यह होता हैं कि वे हमें सोचने पर मजबूर करते हैं मनुष्य असफल तब होता हैं

जब वह अपने आदर्श, उद्देश्य और सिद्धांत भूल जाता हैं वही जो मनुष्य सबकुछ प्राप्त कर चुका हैं वह हर कार्य को शांति और व्यवस्था के पक्ष में ही करता हैं। मनुष्य की कला ही उनके दिमाग का सही दर्पण होती हैं। वही हमारे अंदर सबसे बड़ी कमी यह हैं कि हम चीजों के बारे में बात ज्यादा और काम कम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here