जापानी निर्यात दर में गिरावट पिछले 5 साल में सबसे निचले स्तर पर

0

जापान के वित्त मंत्रालय ने हाल ही में मंगलवार को जापान के मुख्य रूप से निर्यात में मंदी के कारण जून में पांच साल से अधिक समय में अपना सबसे छोटा व्यापार आंकड़ा दर्ज किया है। कोरोना वायरस के कारण महामारी से बाहरी मांग में भी काफी गिरावट होती हुई दिखी है । वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि निर्यात के इस चालू खाते का बिक्री आंकड़ा 167.5 बिलियन येन (1.58 बिलियन डॉलर) बना हुआ है, जो की जनवरी 2015 के बाद से अब तक का सबसे कम मासिक बिक्री का आंकड़ा है ।

Japan's current account surplus shrinks to 5-year low as exports plunge -  Japan Todayकुछ समय पहले मई में 110 बिलियन येन के अतिरिक्त पूर्वानुमान और मई में 1.177 ट्रिलियन येन की तुलना में बनी हुई है। इस चालू खाते की यदि हम बात करें तो पिछले छह वर्षों के बाद से यह अब तक का सबसे निचला था जिसमें इस तरह की परेशानियों का सामना किया गया था। एक साल पहले जून ने अपने निर्यात में 25.7% की गिरावट को दर्ज किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में कारों और कार के पुर्जों की मांग के गिरने से सभी कॉम्पनियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Japan's current account surplus shrinks to 5-year low as exports plungeमई में 28.9% वार्षिक गिरावट का कॉम्पनी ने सबसे पहले सामना किया था । मई में 27.7% वार्षिक गिरावट के बाद के आयात ने 14.4% वार्षिक वृद्धि को दर्ज किया है। जिसके परिणामस्वरूप जून में इसका व्यापार का घाटा बढ़कर 157.7 बिलियन येन हो गया है। इतना ही नहीं आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि जून में स्वास्थ्य संकट के कारण लगाए गए प्रतिबंधों से भी विदेशी पर्यटकों में 99.9% की गिरावट आई है।

Japan's current account surplus shrinks to 5-year low as exports plunge|Arab  News Japanविदेशों में कमजोर मांग ने दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए लंबे समय से मंदी की चिंताओं को बढ़ा दिया है।सोमवार को जारी हुए सकल घरेलू उत्पाद डेटा को यह उम्मीद है की अर्थव्यवस्था को दूसरी तिमाही में सालाना तौर पर 27.2% की दर से सिकुड़ते हुए देखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here