कृष्ण जन्माष्टमी 2019: जानिए कौन सा मुहूर्त हैं जन्माष्टमी के लिए शुभ

0
48

बता दें कि आज पूरा देश भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का उत्सव मना रहा हैं, वही हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी को बहुत ही खास माना जाता हैं वही भगवान श्री हरि विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण हैंवही संसार के पालन हारे का जन्मोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता हैं भी कृष्ण भक्त इस साल जन्माष्टमी को लेकर बहुत ही असमंजस में हैं वही कुछ लोग 23 अगस्त को जन्माष्टमी मना रहे हैं तो वही कुछ लोग 24 अगस्त को यह पर्व मना रहे हैं।

भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद के रोहिणी नक्षत्र में हुआ था वही ​इस तिथि के मुताबिक अष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाएगी। मगर आप रोहिणी नक्षत्र के मुताबिक देखें तो कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 24 अगस्त को मनाया जाएगा। वही भगवान के जन्म यानी की कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कान्हा की पूजा करने से मनुष्य की हर मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जन्माष्टमी की पूजा किस मुहूर्त में करना फलदायी और लाभकारी रहेगा।

कृष्ण जन्माष्टमी तिथि 23 अगस्त और 24 अगस्त को हैं।
23 अगस्त जन्माष्टमी सुबह आठ बजे से लेकर 24 अगस्त को 8 बजकर 32 मिनट तक।
रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त को सुबह 3 बजकर 38 मिनट से लेकर 25 अगस्त सुबह 4 बजे तक।

वही रोहिणी नक्षत्र में जन्माष्टमी मनाना बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता हैं वही इस दिन व्रत और उपवास करने से भगवान श्रीकृष्ण प्रसन्न हो जाते हैं और मनुष्य को समृद्धि का वरदान भी प्रदान करते हैं वही चंद्रमा को मजबूत करने के लिए इस दिन विशेष तरह की पूजा अर्चना की जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here