विदाई /जैक मा ने अलीबाबा का चेयरमैन पद छोड़ा

0
47

जयपुर। ऑनलाइन समान बेचने वाली दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक माने जाने वाली अलीबाबा समूह के संस्थापक अक्षय कुमार ने मंगलवार को अब अपना पद और कंपनी के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है और उस पद को छोड़ दिया है आपको बता दें कि चेक मशीन के सबसे बड़े और सबसे धनी बिजनेसमैन माने जाते हैं और उन्होंने अपनी 55 भी वर्षगांठ पर यह पद छोड़ दिया है.

बताया जा रहा है कि मां की उत्तराधिकारी खोजने की प्रक्रिया 1 साल पहले ही शुरू कर दी थी हालांकि मां अलीबाबा पार्टनरशिप के सदस्य जरूर बने रहेंगे अलीबाबा पार्टनरशिप में 36 सदस्यों का समूह है जिनके पास कंपनी के अधिकतर निदेशकों को नामित करने का अधिकार है वही अलीबाबा 480 अरब डॉलर के मार्केट केपीटलाइजेशन के साथ दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी है.

आपको बता दें कि सबसे रोचक बात यह है कि जैक मा का एग्जिट पद छोड़ने के लिए 10 सितंबर को मां द्वारा चुनाव भी करा लिए गए थे वहीं इसके अलावा आपको बता दें कि चीन में ही इसी तिथि को शिक्षक दिवस के रूप में भी बनाया जाता है. वही आपको बता दें कि इसी दिन जैक मा की बचपन की सालगिरह भी थी और सबसे बड़ी बात यह है कि उसे शिक्षक दिवस के दिन आपको बता दें कि जैक मा एक अंग्रेजी के शिक्षक भी रह चुके हैं.

आपको जानकारी होगी कि अलीबाबा की स्थापना ऐसे समय में हुई थी जब चीन में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या बहुत कम हुआ करती थी लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट का उपयोग बढ़ता गया कंपनी ने अपना विस्तार उपभोग आधारित रिटेलिंग और सेवा क्षेत्र में लगातार करतार गया जिसके चलते चीन में इसकी इसकी लोकप्रियता चीन में बढ़ती चली गई वहीं दूसरी और आपको बता दें कि चीन में कम ही लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया करते हैं इसलिए अली बाबा ने अली पर यानि ऑनलाइन भुगतान प्रणाली बनाई थी.

_alibaba
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here