मैदान पर उतरे तो कोरोना वायरस के खतरे से खिलाड़ियों का बचना होगा मुश्किल, ये हैं चुनौतियां

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क। कोरोना वायरस ने खेलों पर काफी असर डाला है और इसलिए उनकी वापसी आसान नजर नहीं आ रही है । महामारी के प्रकोप के बीच खेलों की वापसी की कवायद की जाने लगी है पर यह चुनौतीपूर्ण होने वाली है । कोरोना वायरस का प्रकोप किसी एक खेल पर नहीं है और जब मैदान पर खिलाड़ी उतरेंगे तो संक्रमण का खतरा ज्यादा होगा।

आखिर क्यों गौतम गंभीर को लगता है खिलाड़ियों को अब कोरोना वायरस के संग ही जीना होगा

क्रिकेटर्स पर खतरा-

क्रिकेट की मैदान पर वापसी हो भी जाती है तो खिलाड़ियों को संक्रमण का खतरा बना रहेगा। क्रिकेट एक टीममेट वाला खेल हैं जिसमें खिलाड़ी आपस मिलना ज्यादा होता है।  खिलाड़ियों को  संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी का खास ख्याल रखना होगा।इसके अलावा खेल में लार और पसीने के इस्तेमाल को रोकना होगा, जिसका इस्तेमाल गेंदबाज अधिक करते है।खिलाड़ियों को कुछ दिनों तक मैदान पर खुशियों के पलों में एक-दूसरे से मिलकर सेलिब्रेट करने की आदत से भी बचना होगा।

क्या कोरोना वायरस ने खत्म कर दिया विराट कोहली के करियर का एक साल

टेनिस में कैसे होंगे डबल्स मुकाबले-

टेनिस के तहत भी डबल्स मुकाबले होने की संभावना कम दिख रही है। इसके अलावा गेंद, तौलिया के इस्तेमाल में सावधान बरतनी होगी। वहीं बॉल बॉय और मैच अधिकारियों से दो मीटर की दूरी का भी ख्याल रखना जरूरी होगा।

रेसलिंग, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हॉकी जैसे खेल में सामाजिक दूरी कैसे होगी–

क्रिकेट और टेनिस के बाद सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा रेसलिंग और बॉक्सिंग जैसे खेलों में होगा । रेसलिंग और बॉक्सिंग पूरी तरह से कॉन्ट्रैक्ट के खेल हैं । हॉकी और फुटबॉल में भी खिलाड़ियों को आपस में कॉन्टैक्ट होता है । इसके अलावा व्यक्तिगत तौर पर इन खेलों में अभ्यास होता है तो यह भी ठीक नही होगा और इससे खिलाड़ियों को मनोबल भी टूटेगा।

केएल राहुल ने बताया कौन तोड़ सकता है युवराज का टी20 में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड

 विदेशी दौरों पर खिलाड़ियों के लिए होगा खतरा –

कोरोना वायरस महामारी के बाद अब खिलाड़ी विदेशी दौरों पर भी जाने से  कतराएंगे, खासतौर से उन देशों में  जो कोरोना वायरस महामारी के ऐपिक सेंट रहे हैं। महामारी से  खेलों को आर्थिक नुकसान तो होना पक्का है क्योंकि खाली मैदानों  में प्रतियोगिताए कराए जाने के  संकेत मिल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here