आर्टरी के लिए बहुत ही सेहत मंद है यह फ्रूट्स , कम करता है हार्ट अटैक का खतरा

आर्टरी यानि धमनियाँ , धमनियाँ हमरे शरीर के अंदर पाई जाने वाली वह बारीकनसेन होती है जो दिल से सम्पूर्ण शरीर में ऑक्सीज़न युक्त रक्त के प्रवाह का जरिया बनती है

0
29

जयपुर । आर्टरी यानि धमनियाँ , धमनियाँ हमरे शरीर के अंदर पाई जाने वाली वह बारीकनसेन होती है जो दिल से सम्पूर्ण शरीर में ऑक्सीज़न युक्त रक्त के प्रवाह का जरिया बनती है । धननियों के जरिये हमारे सम्पूर्ण शरीर में सारा खून पहुंचता है जो की हमको स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है ।

पट्टिका नामक पदार्थ धमनियों की आंतरिक दीवारों पर बनता है, जिसके परिणामस्वरूप धमनियों में दरारें होती हैं। प्लेग वसा, कोलेस्ट्रॉल, सेलुलर अपशिष्ट और फाइब्रिन जैसे विभिन्न पदार्थों से बना होता है। भरी हुई धमनियां रक्त को आसानी से नहीं गुजरने देती हैं। यह रक्त के प्रवाह को कम करता है और यदि बिल्ड-अप बहुत अधिक बढ़ता है, तो यह रक्त के प्रवाह में रुकावट भी पैदा कर सकता है। यह बंद या रुकावट हमारे लिए बहुत ही हानिकारक होता है इसके कारण हमको हार्ट अटैक का खतरा कई ज्यादा बढ़ जाता है जिसके कारण हमारी जान जा सकती है ।

वह कारक जो की धामियों में रुकावता का काम कर उनको प्रभावित करते हैं :-

  • खराब कोलेस्ट्रॉल
  • तनाव
  • खराब जीवन शेली
  • गलत खानपान
  • धूम्रपान
  • शराब की लत
  • मोटापा
  • गैस की परेशानी हमेशा रहना
  • पारिवारिक इतिहास

परंतु कुछ ऐसे आहार है जो की हमारी घमियों में आई रुकावट , या हम कह सकते हैं कचरे को साफ कर हमको स्वस्थ बना सकते हैं । अपने आहार में इन चीजों को शामिल कर खुद को हार्ट अटैक की परेशानी से बचा सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

हल्दी का उपयोग धमनियों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें कर्क्यूमिन नामक एक घटक होता है। हल्दी धमनियों में निर्माण को कम करने और रक्त वाहिकाओं को आराम देने के लिए कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को कम कर सकते हैं ।

ओट्स बेहद हेल्दी हैं। आप ओट्स को अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं। यह घुलनशील फाइबर में समृद्ध है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जई भी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं। नियमित रूप से जई का सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है और आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा ।

ब्रोकोली एक ऐसी सब्जी है जिसके काफी पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन के और सी, फोलिक एसिड, पोटेशियम और फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। ब्रोकली रक्तचाप को कम करती है और तनाव को कम करती है। ब्रोकली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here