सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार से जोड़ने पर जल्द फैसला लेना जरूरी: SC

0
27

जयपुर। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार कार्ड से जोड़ने के मुद्दे पर जल्द ही फैसला लेने की जरूरत है. आपको बता दें कि जस्टिस दीपक गुप्ता अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा है कि इस समय हमें मालूम नहीं है कि इस मुद्दे पर हमें निर्णय कर सकते हैं या फिर उच्च न्यायालय.

वही आपको बता दें कि पीठ ने इस मामले में गुण दोष पर गौर नहीं करेंगे. वहीं आपको बता दें कि सिर्फ मद्रास बंदे मध्य प्रदेश उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों को शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की फेसबुक की याचिका पर निर्णय लेगी.

वहीं केंद्र सरकार की तरफ से सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा है कि उन्हें इन मामलों को लेकर उच्च न्यायालय से शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने पर किसी भी तरह की कोई आपत्ति नहीं है. वहीं तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को यह भी दावा किया कि फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया कंपनी भारतीय कानून का अनुपालन नहीं कर रही है जिससे आज अराजकता बढ़ने की समस्या पैदा हो गई है और अपराधियों की पहचान करने में भी मुश्किलें सामने आ रही है.

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने 20 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा गूगल व्हाट्सएप टि्वटर यूट्यूब और अन्य साइटों को फेसबुक की याचिका पर नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है. वहीं फेसबुक ने अपनी याचिका में यह भी दलील दी थी कि आपराधिक मामलों की जांच में सेवा प्रदाता जांच एजेंसियों से आगरा समझा कर सकता है या नहीं वही इसका फैसला उच्चतम न्यायालय की ओर से किए जाने की जरूरत है क्योंकि इसके वैश्विक प्रभाव सामने आएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here