अधिक बुद्धिमान होना भी नहीं होता है अच्छा, जानियें क्यो

0
39

जयपुर। अगर कोई बहुत बुद्धिमान व्यक्ति होता है हम उससे हर काम में सहीं मानते है अगर में कहु की आप गलत है तो क्या होगा। अधिक बुद्धिमान होना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन इसके कुछ खमियाजा भी उठाना पड़ सकते है क्योंकि एक एक रोमांटिक साथी खोज करने के लिए कम हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ता ने कई विशेषताओं के बारे में 383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया, जो कि अपना पार्टनर खोज रहे हैं।

हर कोई चाहता है कि जो भी उनका पार्टनर हो वो बहुत ही बुद्धिमान हो लेकिन जो शोध किया है उसके नतिजे जानकर आप हैरान हो जायेंगे और हो सकता है कि आप कभी भी बुद्धिमान पार्टनर की आशा  ना करेंगे। वैज्ञानिकों ने बताया कि इसमें चार अहम गुण थे, बुद्धिमत्ता, चिंता ना करना, दयालुता और शारीरिक आकर्षण। आपको बता दे कि यह शोध ब्रिटिश जर्नल ऑफ साइकोलोजी में प्रकाशित हुआ है। इस शोध में पाया गया है कि 99.9% लोग अपने साथी में बहुत बुद्धिमत्ता और अधिक चिंता या परवाह करने की जरूरत नहीं है।

हालांकि दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो हर कोई एक रोमांटिक साथी में खोज रहा है। शोधकर्ता यूड केए गिल्स गिग्नाक ने कहा है कि अधिक बुद्धिमान होने के गुणों को कुछ लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है। यहां पर बहुत अधिक चिंता या परवाह ना करने को भरोसे या आकांक्षा की कमी के रूप में आसानी से देखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here