क्या सूर्य ग्रहण की तरह चन्द्र ग्रहण को देखने के लिए भी है आँखों को प्रोटेक्शन की जरूरत ?

सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण दोनों ही आकाशीय घटना है । ग्रहण को लेकर अक्सर कई तरह की विचार धारा लोगों में बनी ही रहती है । कभी कोई कहता है की ग्रहण में बाहर नहीं निकालना चाहिए

0

जयपुर।  सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण दोनों ही आकाशीय घटना है । ग्रहण को लेकर अक्सर कई तरह की विचार धारा लोगों में बनी ही रहती है । कभी कोई कहता है की ग्रहण में बाहर नहीं निकालना चाहिए , कुछ खाना नहीं चाहिए और कभी कोई कहता है की ग्रहण को देखना ही नहीं चाहिए । यदि देखो  तो स्पेशल ग्लासेस का होना बहुत ही जरूरी है ।

हाँ यह कूछ हद तक यह सही है पर सिर्फ ओर सिर्फ सूर्य ग्रहण के दौरान । उस समय निकली हुई किरने ना सिर्फ आँखों बल्कि हमारे शरीर को भी काफी प्रभावित करती है यह साइंस भी मानता है । परंतु चन्द्र ग्रहण के दौरान यह बात नहीं होती । इसलिए इस मामले में कई सारी बातों को लेकर सिर्फ और सिर्फ मिथ्या ही जुड़ी है ।

एक्सपर्ट्स का मानना है की इस चंद्र ग्रहण से जुड़ी आकाशीय घटना को आप बिना किसी  स्पेशल चश्मे के नंगी आंखो से आसानी से देख सकते हैं । इसके लिए आपको किसी भी स्पेशल तैयारी की जरूरत नहीं है । इसका आपकी आँखों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है ।

कई लोगों का यह तक भी मानना है की ऐसा करने से आँखें खराब हो जाती है जो की सच बात नहीं है । आप इसको टेलिस्कोप या दूरबीन की सहायता से भी देख सकते हैं । इसका आँखों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है न ही हमारे शरीर पर । बल्कि यह आकाशीय खूबसूरत घटना है आप इसका आसानी से बिना किसी झिझक के लुफ्ट उठा सकते हैं । आपको मिथ्या और रूढ़ि वादिता मेन पड़ने की कोई आवश्यकता और ना ही सेहत को लेयकर चिंता करने की कोई जरूरत है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here