Iran Israel tension: ईरान के टॉप परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, बढ़ा इजरायल से युद्ध का खतरा

0

ईरान के टॉप परमाणु साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। शुक्रवार को आतंकियों ने ईरान की राजधानी तेहरान में इस घटना को अंजाम दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दामवंद के अब्सार्ड सिटी में आंतकियों ने गोली और बम से मोहसिन पर हमला कर दिया। इस घटना में उऩकी मौत हो गई। इसको लेकर ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस गंभीर घटना में इजराइल का हाथ है।

ईरान के डिफेंस मिनिस्ट्री के अनुसार, मोहसिन डिफेंसिव एंड रिसर्च के हेड थे। इसके साथ ही वे ईरान के एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर भी थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान को परमाणु के क्षेत्र में मजबूत बनाने में मोहसिन की अहम भूमिका रही है। सरकार की ओर से उन्हे ”द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब” का दर्जा दिया गया था। शीर्ष ईरानी वैज्ञानिक की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में युद्ध का संकट मंडराने लगा है।

ईरानी वैज्ञानिक की हत्या ऐसे समय में की गई है जब अमेरिका के डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन पिछले दिनों ईरान के परमाणु स्थलों पर हमले की योजना बना रहे थे। बाइडेन प्रशासन ईरान के साथ परमाणु कार्यक्रम के मद्देनजर एक बहुद्देशीय समझौते में फिर से शामिल होना चाहते हैं। इस समझौते से डोनाल्ड ट्रम्प साल 2018 में हट गए थे। यह हत्याकांड ऐसे समय में हुआ है जब हाल में इजरायल के प्रधानमंत्री, अमेरिका के विदेश मंत्री और सऊदी अरब के राजकुमार ने एक गोपनीय मीटिंग की थी।

Read More…
Iran Israel tension: ईरान के टॉप परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, बढ़ा इजरायल से युद्ध का खतरा
Covid 19 Vaccine: PM मोदी पहुंचे अहमदाबाद, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का ले रहे जाएगा…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here