IPL 2020- इस सीजन ये 3 टीम पड़ सकती हैं सब पर भारी, मौजूद हैं सबसे बेहतर स्पिनर

0

क्रिकेट जगत की सबसे बेहतरीन टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग का खुमार अब फैंस पर चढ़ता दिख रहा है। वैसे तो आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर फैंस को बड़ा ही इंतजार करना पड़ा। क्योंकि कोरोना काल में ये अपने तय समय पर तो आयोजित नहीं हो सका। लेकिन आखिरकार आईपीएल का ये सीजन अब यूएई में 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है।

इन 3 टीमों के पास हैं स्पिन गेंदबाजी के सबसे बड़े हथियार

आईपीएल के इस सीजन को लेकर सभी टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। संयुक्त अरब अमीरात में इस सीजन के होने से वहां कुछ अलग तरह की परिस्थितियां रहेंगी। यूएई में पिच काफी धीमे माने जाते हैं ऐसे में वहां स्पिन गेंदबाज काफी उपयोगी हो सकते हैं।

क्रिकेट की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग के इस सीजन में स्पिन गेंदबाजों पर काफी नजरें रहेंगी। सभी टीमों के पास एक से एक शानदार स्पिन गेंदबाज मौजूद हैं, लेकिन आपको बताते हैं इस सीजन की वो 3 टीमें जिनके पास स्पिन गेंदबाज के सबसे काबिल हथियार हैं।

 1 चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल के इतिहास में सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स की रही है। चेन्नई सुपर किंग्स हर बार एक बड़ी दावेदार के रूप में उतरती है। इस बार भी धोनी ब्रिगेड प्रबल दावेदार है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम वैसे तो पूर्ण रूप से संतुलित है। जिसमें बल्लेबाज, गेंदबाज का बेहतरीन तालमेल है। इन सबके बीच सीएसके में सबसे बड़ी बात उनकी स्पिन गेंदबाजी है।

सीएसके के स्पिनरों की बात करें तो उनके पास बेहतरीन नाम मौजूद हैं। जिसमें इमरान ताहिर, रवीन्द्र जडेजा, मिचेल सेंटनर, पीयूष चावला  और कर्ण शर्मा जैसे शानदार गेंदबाज हैं। तो वहीं युवा साई किशोर भी हैं। इसके अलावा टीम में केदार जाधव भी पार्ट टाइम की भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर चेन्नई की टीम स्पिन के मामले में भारी है।

2 कोलकाता नाइट राइडर्सवरुण

विदेशी विकल्प: सुनील नरेन और क्रिस ग्रीन भारतीय विकल्प: कुलदीप यादव, प्रवीण तांबे, वरुण चक्रवर्ती, एम सिद्धार्थ और नितीश राणा।

पिछले सीजन में खराब प्रदर्शन के बावजूद, केकेआर की स्पिन गेंदबाजी इकाई अभी भी लीग में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। कुलदीप यादव अपने सर्वश्रेष्ठ में वापस आ गए हैं जबकि सुनील नरेन ने सीपीएल 2019 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर क्रिस ग्रीन वह नरेन के लिए अच्छा बैकअप प्रदान करेंगे। उन्होंने टीएन स्पिनर एम सिद्धार्थ को भी खरीदा, जो बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स को गेंदबाजी करते हैं। 48 वर्षीय प्रवीण तांबे, इस बीच, युवाओं के मार्गदर्शन के लिए बारी-बारी से अनुभवी खिलाड़ी हैं। अंतिम निर्णय: केकेआर के पास चुनने के लिए बहुत सारे गुणवत्ता के विकल्प हैं, और नरेन, कुलदीप और वरुण की पसंद किसी भी बल्लेबाजी इकाई के आसपास एक वेब स्पिन कर सकती है।

 

3.दिल्ली कैपिटल

 

आर अश्विन अब दिल्ली कैपिटल का हिस्सा है विकल्प: संदीप लामिछाने भारतीय विकल्प: एक्सर पटेल, आर अश्विन, ललित यादव और अमित मिश्रा दिल्ली की राजधानियों में अगले सीज़न से पहले एक ठोस टीम है, और उनकी स्पिन गेंदबाजी इकाई, हालांकि आकार में छोटी है, बहुत ही घातक लगती है। KXIP से आर अश्विन का अधिग्रहण पार्टनर अमित मिश्रा को एक और अनुभवी विकल्प प्रदान करता है। एक्सर पटेल पिछले सीज़न में अपनी लाइनों के साथ तंग थे और उनसे इस टीम में एक रन-ब्लॉकर के रूप में अपनी भूमिका जारी रखने की उम्मीद की जाएगी। ऑलराउंडर ललित यादव, जिन्हें नीलामी में खरीदा गया था, एक अन्य अंशकालिक विकल्प है जो ऑफ स्पिन गेंदबाजी करता है। संदीप लामिछाने में कैपिटल में एक रोमांचक विदेशी विकल्प भी है। नेपाली लेग स्पिनर ने दिखाया है कि वह कई मौकों पर क्या कर सकता है, लेकिन जरूरत न होने के कारण वह इस सीजन में ज्यादातर मैचों के लिए तैयार था। लमीछेन लगातार अपने खेल में सुधार कर रहा है और पक्ष के लिए एक उत्कृष्ट बैकअप है; इस सीजन में उनकी भूमिका अधिक हो सकती है। अंतिम निर्णय: डीसी ने एक मजबूत, कॉम्पैक्ट स्पिन गेंदबाजी इकाई को इकट्ठा किया है जिसमें सभी सतहों पर सफल होने के लिए पर्याप्त विविधता और अनुभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here