IPhone के इस फीचर के बारे में झूठ बोला, 88 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया, जानिए पूरा मामला

0

Apple के iPhone के मॉडल पर एक झूठ था। इसके कारण, Apple कंपनी पर 10 मिलियन यूरो, लगभग 88 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इटली के एंटी-ट्रस्ट अथॉरिटी की ओर से एप्पल को आईफोन मॉडल के भ्रामक विज्ञापनों को फैलाने का दोषी पाया गया है। इसी के चलते सोमवार को कंपनी पर जुर्माना लगाने का आदेश जारी किया गया है।

Apple कंपनी ने iPhone के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया

इटली के एंटी-ट्रस्ट प्राधिकरण ने कहा कि Apple कंपनी ने iPhone मॉडल को पानी के पंजीकरण के लिए व्यापक रूप से प्रचारित किया था। लेकिन कंपनी के डिस्क्लेमर में कहा गया है कि फोन के फ्लुइड से नुकसान के मामले में वारंटी कवर नहीं होगी। साथ ही, यह भी नहीं बताया गया था कि किन परिस्थितियों में iphone का वॉटर रजिस्ट्रेशन फीचर काम करेगा। यह ग्राहकों को ठगने का एक तरीका है। अभी तक, Apple द्वारा इस मामले में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

एप्पल पर पहले ही जुर्माना लगाया जा चुका है

Apple iPhone मॉडल पर पहले भी जुर्माना लगाया जा चुका है। वास्तव में, iPhone की मंदी के कारण, Apple कंपनी पर 113 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था, जो लगभग 8.3 बिलियन है। रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने 2016 में iPhone के लिए एक अपडेट जारी किया था, जिसके कारण पुराने iPhones धीमा हो गए थे। कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इस मामले की चर्चा बैटरीगेट के नाम से भी हुई। वहीं, Apple इस मामले में एक बार फिर फंसता नजर आ रहा है। इस बार लगभग 34 अमेरिकी राज्य संयुक्त रूप से इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं। इस मामले के निपटारे के लिए कंपनी को 113 मिलियन यानि लगभग 8.3 बिलियन का जुर्माना देना होगा। इससे पहले भी कंपनी ने जुर्माने के तौर पर 500 मिलियन डॉलर दिए हैं।

फोन स्लो होने का मामला सामने आया था

2016 में, Apple ने बिना किसी ज्ञान के अपने iPhone 6, iPhone 7 और iPhone SE के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया। ताकि उपकरणों पर उम्र बढ़ने की बैटरी फोन के प्रोसेसर को पावर स्पाइक्स न भेजें और इसे अनपेक्षित रूप से बंद कर दें। इस अपडेट के कारण पुराने iPhone की गति धीमी कर दी गई थी। जिसके बाद अमेरिकी राज्यों ने कहा कि कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को गुमराह किया था। कंपनी को पुरानी iPhone बैटरी को बदलना चाहिए या समस्या का खुलासा करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here