पेश हुआ भारत का पहला ऑटोमेटेड ट्रैक्टर, जानिए

0
62

जयपुर। पॉपुलर कमर्शियल व्हीकल निर्माता कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने भारत में अपनी पहली ऑटोमेटेड ट्रैक्टर को पेश कर दिया है। कंपनी ने इसे अपने सालाना इनोवेशन प्लेटफॉर्म ‘एसक्लूसिव 2018’ के दौरान पेश किया है। जानकारी के अनुसार एस्कॉर्ट्स ने इस ट्रैक्टर में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि इस ट्रेक्टर के निर्माण के लिए कंपनी ने करीब 7 बड़े कंपनियों से सहयोग लिया है।

जानकारी के अनुसार एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने इस ट्रैक्टर के निर्माण में माइक्रोसॉफ्ट,रिलायंस जियो,ट्रिम्बल, समवर्धन मदरसन ग्रुप,वैबको, एवीएल और बॉश जैसी पॉपुलर कंपनियों से सहयाता ली है। इन कंपनियों से एस्कॉर्ट्स इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन, रिमोट व्हीकल मैनेजमेंट और डेटा-बेस्ड सॉइल और क्रॉप मैनेजमेंट में सहयोग लेगी।

यह ट्रेक्टर अपनी तरह का पहला ट्रैक्टर होगा जिसमें सैटेलाइट कनेक्टिविटी और जियो फेसिंग जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके इलावा इसमें कई तरह के खास और एडवांस सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जिससे इसे सिधा ड्राइव करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा यह ट्रैक्टर खेतों में चलते समय ओवरलैपिंग नही होगा जिससे खेत में बीज डालने का काम काफी आसानी से होगा।

इसके अलावा यह ट्र्रैक्टर ऑटो स्पीड, ऑटो ब्रेकिंग और ऑटो क्लच से लैस होगा। कंपनी का कहना है कि इसमें ऐसे सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जिससे रास्ते में रुकावट का एहसास होने पर ट्रैक्टर अपने आप रुक जाएगी जिससे अक्सर होने वाले हादसों से बचा जा सकेगा। हालांकी इतनी अत्याधुनिक फीचर्स होने के बाद भी यह केवल खेतों में ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। यानी इसे सामान ढ़ोने और सड़क पर चलाने के लिए इस्तेमाल नही किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here