26 जून अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोध दिवस:- क्यों करते हैं आखिर लोग नशा क्या है इसके पीछे की असल वजह ?

नशा यह नाम सुन कर ही हमारे बड़े बूढ़े थोड़े चौकन्ने हो जाते हैं । एक समय में जब कोई भी व्यक्ति नशा किया करता था तो उसके आस पास के लोग उस व्यक्ति से दूरी बना लिया करते थे

0
133
Man holding a glass of beer

जयपुर।  नशा यह नाम सुन कर ही हमारे बड़े बूढ़े थोड़े चौकन्ने हो जाते हैं । एक समय में जब कोई भी व्यक्ति नशा किया करता था तो उसके आस पास के लोग उस व्यक्ति से दूरी बना लिया करते थे । यह हमेशा से ही बहुत ही बुरी बात रही है । ऐसा नही है की आज इस नशे की आदत में कोई अच्छाई हो । हाँ पर लोगों ने नशा करने की आदत को सारे आम कर दिया है । आज यह आदत पुरुषों तक ही सीमित नही रह गई है । बल्कि यह आदत महिलाओं और बच्चों में भी बहुत ज्यादा फैल रही है । खास कर आज के समय में बच्चे आर महिलाएं नशे की आदत के शिकार ज्यादा पाये जा रहे हैं ।

जब भी बात नशे की ड्रग्स की आती है तो हम सभी सोच में पद जाते हैं की जिन लोगों के पास खाना खाने तक के भी पैसे नही है आखिर वह नशे की लत के आदी हो कैसे जाते हैं । यह लोग बहुत ज्यादा महंगा नशा नही करते हैं । बहुत ही आसानी से कहन पर भी मिल जाने वाली वासतों के जरिये ही ये लोग नशा करने लगते हैं ।

क्यों करते हैं लोग नशा ?

नशा लोग इसलिए करते हैं क्यों की यह दिमाग में हमारे लिए एक प्रकार का भ्रम पैदा कर देता है । यदि सामान्य भाषा में कहा जाये तो हम यह कह सकते हैं यह हमारे दिमाग के सोचने समझने की शक्ति को क्षीण कर देता है जिससे की कुछ समय के लिए हमारे शरीर की हलचल , दर्द , सोचने की शक्ति , चिड़चिड़ापन इन सभी प्रक्रियों का हमको पता नही लाग्ने देता है और हम कुछ हद तक नींद की स्थिति में रहते हैं । जिसकी वजह से जो लोग तनाव में , रिश्तों, काम को लेकर कई तरह की और परेशानियों से जुंझ रहे होते हैं वह उस स्थिति से निकल ना पाने की वजह से इसके जरिये खुद को कुछ समय तक उस परेशानी से दूर रखने के लिए नशा करते हैं ।

पर नशा करने का रूप हर सदी के साथ बदलाव भी बहुत तेज़ी से ले रहा है । बात करें यदि फुटपाट पर रहने वाले बच्चों की तो हमयह बच्चे जब सारा दिन घूम घूम कर थक जाते हैं और रात को भी भूख से तड़पना पड़ता है तो यह उस स्थिति को दूर करने के लिए नेलपेंट की गंध ,पेट्रोल की गंध , कफ सिरप ब्रेड के साथ विक्स बाम जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here