इंटरनेशनल कोर्ट ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर लगाई रोक, भारत की सभी अपीलें मंजूर, पाकिस्तान को बड़ा झटका

0
international court decision on hanging of kulbhushan jadhav

इंटरनेशनल कोर्ट ने भारत की अपील पर अपना निर्णय सुनाते हुए कहा कि पाकिस्तान इस पूरे मामले की पूरी सुनवाई होने तक कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दे सकता है। आपको जानकारी के लिए बतादें कि कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ने भारत के हक में अपना फैसला सुनाया है। इंटरनेशनल कोर्ट का कहना है कि पाक और इंडिया दोनों ने ही वियना संधि पर सवाल नहीं उठाया है।

इंटरनेशनल कोर्ट ने कहा कि कुलभूषण जाधव को कानूनी सहायता मिलनी चाहिए।

गौरतलब है कि पाकिस्तान अब इस मामले की पूरी सुनवाई होने तक कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दे सकता है। अब कुलभूषण जाधव को पूरी कानूनी सहायता मिलेगी। इंटरनेशनल कोर्ट ने पाकिस्तान की जासूसी की दलीलों को ठुकराते हुए कहा कि कुलभूषण वियना संधि के तहत नहीं आता है। इंटरनेशनल कोर्ट ने इंडिया की सभी अपीलों को मंजूर करते हुए ये आदेश जारी किए हैं।

इंटरनेशनल कोर्ट के जस्टिस रॉनी अब्राहम ने यह फैसला सुनाया। अपने फैसले में जस्टिस रॉनी ने कहा कि जासूसी और आतंकी मामलों में पकड़ा गया व्यक्ति भी वियना संधि से बाहर है। इंटरनेशनल कोर्ट को इस फैसले को सुनने का हक है। कोर्ट ने कहा कि चूंकि जाधव की फांसी एक विवादित मुद्दा है अतः इंटरनेशनल कोर्ट इस मामले की सुनवाई पूरी कर सकता है।

इंडिया और पाक की दलीलें-

नौसना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव तीन मार्च को पकड़ा गया था। पाक की एक सैन्य अदालत ने उसे जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों के आरोप में मौत की सजा सुना चुकी है। भारत ने इस मामले को 8 मार्च को इंटरनेशनल कोर्ट पेश किया। इंडिया ने यह भी आरोप लगाया कि पाक वियना समझौते का उल्लंघन कर रहा है। बिना किसी सबूत के ही जाधव को दोषी करार देते हुए मुकदमा चला रहा है।

जबकि पाक ने आईसीज मे कहा कि वियना समझौते में कंसुलर संपर्क से जुड़े प्रावधान आतंकी गतिविधियों में शामिल किसी जासूस के लिए नहीं है। भारत और पाक आज से अठारह साल पहले नौसैनिक विमान को मार गिराने को लेकर आईसीजे में थे। उस समय पाकिस्तान ने आईसीजे से मध्यस्थता की मांग की थी।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी एकता की पहल शुरू, सोनिया गांधी ने लालू यादव से फोन पर की बातचीत…

रिवॉल्वर रानी को पुलिस ने दबोचा…

तीन दशक बाद अब भारतीय सीमा पर गूजेंगी हॉवित्जर तोपें, राजस्थान के पोखरण में परीक्षण आज…

लखनऊ के हजरतगंज में मिला आईएएस अधिकारी का शव…

मध्ययुग में सजा देने के इन वहशी तरीकों को देखने भर से खौफ खा जाएंगे तालिबान और ISIS के दरिंदे…

पश्चिम बंगाल में मोदी नहीं ममता लहर, सात में चार नगरपालिकाओं पर टीएमसी ने जमाया कब्जा…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here