अंतर-कोरियाई शिखर वार्ता: 27 अप्रैल को आमने-सामने होंगे किम जोंग उन और मून जेई इन

0
159

कोरियाई प्रायद्वीप में विवादों के बादल थम चुके हैं जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण 27 अप्रैल को अंतर-कोरियाई शिखर वार्ता के दौरान देखा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि, शिखर वार्ता के दौरान उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग- उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून- जेई- इन आमने-सामने बैठकर असैन्य क्षेत्रों पर बातचीत करेंगे। खबरों की मानें तो अंतर-कोरियाई युद्ध के बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले किम जोंग उन पहले उत्तर कोरियाई नेता होंगे।

Image result for kim jong

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच आयोजित इस दुर्लभ शिखर वार्ता को लेकर गुरुवार को दोनों देश के अधिकारियों ने रूपरेखा तैयार करने का निर्णय लिया। इस मामले में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कार्यालय का बयान है कि “गुरुवार को कार्य स्तर की बैठक शिखर वार्ता के प्रोटोकॉल, सुरक्षा उपायों और मीडिया कवरेज को तय करने के लिए आयोजित की गई।”

Image result for Inter-Korean Summit: Kim Jong Un and Moon JAE In Will be face-to-face on April 27

खबरों की मानें तो, दोनों देशों के बाच इस दुर्लभ शिखर वार्ता का आयोजन दक्षिण कोरिया के पनमुनजोम गांव स्थित ‘पीस हाउस’ में किया जाएगा। बता दें कि यह गांव उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर स्थित है। फिल्हाल, दोनों पक्षों के बाच पहली शिखर वार्ता की लाइव कवरेज करने पर चर्चा जारी है। पिछली बार अंतर-कोरियाई शिखर वार्ता का आयोजन 2000 और 2007 में किया गया था जिसका उस समय भी लाइव प्रसारण किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here