मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने से इंन्सोरेंस कंपनीयों की हो रही है चांदी

0
67

जयपुर। हाल ही में भारत सरकरा द्वारा लागू किऐ गऐ मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के बाद लोगों में चालान कट जाने का डर काफी बढ गया है। इस का असर ये हुआ है कि दोपहिया बीमा नवीनीकरण में दो गुना वृद्धि दिखाई दे रही है।

मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद बीमा नवीनीकरण की संख्या में वृद्धि हुई है क्योंकि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के तहत नए नियमों को सोमवार से अधिसूचित किया गया। चूंकि जुर्माना बढ़ाने का प्रावधान है, इसलिए लोग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वे नियमों का अनुपालन करें।

इस संबन्ध में कई डीलरशिप से बात करने पर पता चला कि  पहले की तुलना में दैनिक आधार पर 40 से अधिक नवीकरण किए गए थे। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के निदेशक प्रणव शाह ने कहा कि हमें पिछले दो हफ्तों में एक दिन में 100 से अधिक अनुरोध मिल रहे हैं।

अगर किसी एक शहर की बात करे तो अहमदाबाद में सभी डीलरशिप पर एक सामान्य दिन में लगभग 1,000 नवीकरण के खिलाफ, पिछले दो हफ्तों से, बीमा नवीनीकरण की संख्या एक दिन में 2,000 से अधिक अनुप्रयोगों के साथ दोगुनी हो गई है, उद्योग के खिलाड़ियों द्वारा अनुमानों का संकेत मिलता है।

गौरतलब है कि इस आधार पर देखा जाए तो हम किस प्रकार के समाज में आ गऐ है जहां लोग डर कर ही काम कर रहे हैं। जब तक डर नही होगा हम कोई नियम या कानून मानने को तैयार ही नही है चाहे वो हमारे ही फायदे के लिए ही क्युं न हो फिर हम अपने आप को सबसे विकसित सभ्यता या एक सभ्य समाज की संज्ञा कैसे दे सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here