जीवन की सीख: जीवन में सफल होने को लेकर तुलसी दास जी ने बताई हैं ये बड़ी बातें

0
66

आपको बता दें, कि गोस्वामी तुलसीदास जी को संस्कृत का विद्वान और महान कवि माना जाता हैं। तुलसी दास जी ने अपने जीवन काल में कई सारी पुस्तकें लिखी हैं जिसे पढ़कर मनुष्य अपने जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा हासिल कर सकता हैं, वही अपने जीवन में मनुष्य सफलता भी हासिल कर सकता हैं गोस्वमी तुलसी दास के दोहों में बहुत शक्ति मानी जाती हैं जो किसी भी मनुष्य के अदंर एक नई शक्ति का संचार कर सकती हैं, तो आज हम आपको तुलसी दास जी के जीवन के कुछ ऐसे ही अनमोल विचारों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं। तुलसीदास जी कहते हैं कि ईश्वर ने इस संसार को कर्म प्रधान बना रखा हैं जो भी मनुष्य जैसा कर्म करता हैं, उसका फल भी उसे वैसा ही प्राप्त होता हैं इसलिए हमें अपने कर्म पर भरोसा रखना चाहिए। यही हमारे जीवन में आगे बढ़ने का मार्ग तय करेंगा।tulsidas-religion-speak

तुलसीदास के मुताबिक जैसे पौधे में फल लगने से झुक जाते हैं और वर्षा के आने से बादल झुक जाता हैं, ठीक वैसे ही मनुष्य के पास धन आने से उसके अंदर नम्रता आ जाती हैं।

वही तुलसीदास जी के मुताबिक सही मनुष्य वही होता हैं, जो खुद परेशानी सहकर दूसरों को सुख देता हैं जैसे वृक्ष खुद ताप सहकर दूसरों को छांव देता हैं।

वही तुलसी दास जी कहते हैं, हमें अपने कद से ज्यादा पांव नहीं फैलाना चाहिए। वही सपना देखो, जिसे पूर कर सकों, वरना उलझने कभी खत्म नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here